news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा जिले का अभिनव कार्यक्रम - ‘मेहरार चो मान’ : समूह की महिलाएं बना रही हैं सेनेटरी नेपकिन: निःशुल्क वितरण भी

छत्तीसगढ़ के दूरस्थ एवं आदिवासी बहुल दंतेवाड़ा जिला जो नक्सली हिंसा का दंश झेल रहा है, वहीं शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछड़े होने के कारण भारत सरकार द्वारा इसे आकांक्षी

news
दंतेवाड़ा

नक्सली हमले के बाद भाजपा नेताओं ने अपने सोशल साइट्स हैंडल को किया ब्लैक, देश में शोक की लहर, समय आभाव के चलते पुलिस नहीं दे पाई सुरक्षा ?

दंतेवाड़ा/नकुलनार में माओवादियों द्वारा मंगलवार दोपहर दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमा मंडावी के काफिले पर हमला कर उनके वाहन को बारूद से उड़ा दिया. हमले में विधायक भीमा और सुरक्षा में लगे तीन पीएसओ सहित वाहन चालक शहीद हो गए. इस हमले के बाद देश भर में मातम के साथ आक्रोश के हालात बन गए.

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा: नक्सली हमले में BJP विधायक भीमा मंडावी की मौत, सुरक्षाकर्मी समेत 5 जवान शहीद

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण से पहले छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला हुआ है. बीजेपी विधायक भीमा मंडावी के काफिले पर नक्सली हमला हुआ है. 5 जवानों के शहीद होने की खबर है. बस्तर के इकलौते बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की इस नक्सल हमले में मौत हो गई है.

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा :मतदान समाप्ति के नियत समय के 48 घण्टे पूर्व से मतदान समाप्ति तक बंद रहेंगी मदिरा दुकानें

लोकसभा आम निर्वाचन 2019 के तहत प्रथम चरण की निर्धारित तिथि 11 अप्रैल के लिये जिले की समस्त मदिरा दुकानें मतदान समाप्ति के 48 घण्टे पूर्व अर्थात 9 अप्रैल को अपरान्ह 3 बजे से 11 अप्रैल को अपरान्ह 3 बजे तक बंद रहेंगी।

news
दंतेवाड़ा

गांव-गांव मना रहे हैं व्होट पंडुम : महिला समूहों की महिलाएं दे रही हैं मतदान करने का संदेश

लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान में अधिक से अधिक मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये जिले के गांव-गांव में व्होट पंडुम मनाया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान की दिशा में मनाये जा रहे इस व्होट पंडुम में महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाएं बढ़चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।

news
दंतेवाड़ा

मुकेश बने जिलाध्यक्ष दंतेवाड़ा, भदौरिया जिला महासचिव

प्रदेश के पत्रकारों के हितों के लिए बने यूनियन छ्ग जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन की जिला इकाई दंतेवाड़ा का गठन आज स्थानीय सर्किट हाउस में किया गया । दंतेवाड़ा के वरिष्ठ पत्रकार व यूनियन के संरक्षक श्री एनआरके पिल्लई जी के निर्देशन पर दंतेवाड़ा के पत्रकार मुकेश श्रीवास को दंतेवाड़ा जिला अध्यक्ष पंकज सिंह भदोरिया को जिला महासचिव नियुक्त किया गया ।

news
दंतेवाड़ा

सुरक्षा बलों ने एक-एक लाख रूपये के दो इनामी माओवादियों को किया गिरफ्तार

सुरक्षा बलों ने नारायणपुर जिले में एक इनामी माओवादी को गिरफ्तार किया है. डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड-डीआरजी के जवान तुमरादी के जंगल में गश्त पर निकले हुए थे, तभी इस माओवादी को घेराबंदी कर पकड़ लिया गया.

news
दंतेवाड़ा

नक्सलियों का बयान- “हम मीडिया पर हमला नहीं करना चाहते.”

हाल ही में छत्तीसगढ़ के दंतेवाडा में हुए नक्सली हमले पर नक्सलियों ने बयान जरी किया है.

news
दंतेवाड़ा

दतेवाड़ा में दूरदर्शन की टीम पर हमला, कैमरामैन सहित दो जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में अरनपुर में मीडियाकर्मियों पर नक्सली हमले की खबर है. दूरदर्शन की मीडिया टीम पर आतंकियों ने मंगलवार सुबह हमला कर दिया जिसमें एक कैमरामैन की मौत हो गई. उनकी सुरक्षा में लगे दो जवान भी शहीद हो गए.

news
दंतेवाड़ा

सहायक शिक्षक को प्रत्याशी के समर्थन में पोस्ट डालना पड़ा महंगा,जिला निर्वाचन अधिकारी ने शिक्षक को किया सस्पेंड

सोशल मीडिया में एक प्रत्याशी के पक्ष में लिखना एक शिक्षक को महंगा पड़ गया. कुआकोंडा ब्लॉक के प्राथमिक शाला मांडेदा में पदस्थ सहायक शिक्षक सुरजीत चौहान को सोशल मीडिया में एक प्रत्याशी के समर्थन में पोस्ट डालना महंगा पड़ गया।

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा के युवाओं में हालात को बदलने की ताकत - डॉ रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज सवेरे प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरे पर रवाना होने के पहले बचेली में दंतेवाड़ा जिले के सफल युवाओं से मुलाकात की। डॉ. सिंह ने युवाओं के साथ चाय पर चर्चा करते हुए कहा कि इन युवाओं ने कठिन परिस्थितियों से जूझते हुए सफलता के परचम फहराए है।

news
दंतेवाड़ा

आईईडी विस्फोट में उड़े पुलिस की जीप के परखच्चे, 6 जवान शहीद, 1जवान घायल

दंतेवाड़ा:- किरंदुल के मद्दाड़ी इलाके में नक्सलियों ने  सुरक्षाबलों की जीप को आईईडी के विस्फोट से उड़ा दिया। धमाके में जीप के परखच्चे उड़ गए । इसमें सवार 6 जवान शहीद हो गए । सभी जवान जिला पुलिस बल के हैं, जो एक जीप में जा रहे थे।

news
दंतेवाड़ा

नक्सलियों ने धारदार हथियार से ग्रामीण को उतारा मौत के घाट, लंबे समय से निशाने पर था परिवार

दंतेवाड़ा:- नक्सली लगातार अपनी कायराना करतूतों को अंजाम दे रहे हैं. अब उन्होंने धारदार हथियार से कुआकोंडा थानाक्षेत्र के फूलपाड़ में एक ग्रामीण की हत्या कर दी। लिंगा कुंजाम नाम के ग्रामीण की नक्सलियों ने फूलपाड़ डोमारपारा में हत्या की. मृतक लिंगा कुंजाम का परिवार बहुत पहले से नक्सलियों के निशाने पर था.

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा : मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना ने 10वीं पास युवा की बदल दी तकदीर

दंतेवाड़ा के बेरोजगार युवाओं का लाइवलीहुड में प्रशिक्षण सार्थक साबित हो रहा है। सबसे ज्यादा बदलाव उन युवाओं और उनके परिजनों के बीच देखा जा रहा है, जिसके परिवार की खराब माली हालत ने बीच में ही पढ़ाई छोड़ने मजबूर किया हो या पढ़कर भी बेरोजगार बैठा हो। कुछ ऐसी ही कहानी गीदम के नया पारा निवासी अंकित गुप्ता की है।

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा : प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ, 15 जून तक छात्रों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश

जिले की 12वीं उत्तीर्ण अजजा/अजा की छात्रों जिन्होंने 12वीं बोर्ड परीक्षा न्यूनतम 40 अंक से उत्तीर्ण कर ली है। साथ ही विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के साथ आगामी पढ़ाई के बाद प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्र में शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं देने की सहमति देते हैं,

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा में इनामी नक्सली दंपति ने किया सरेंडर

दंतेवाड़ा:- जिले में बुधवार को 8-8 लाख रुपए के इनामी नक्सली दंपति ने सरेंडर किया है।  इनके नाम फागू कारम उर्फ सन्नू (ऊअङटर अध्यक्ष) और आयती (ङअटर अध्यक्ष) हैं।  दोनों ने कहा कि वे नक्सली विचारधारा से क्षुब्ध होकर आत्म समर्पण कर रहे हैं।

news
दंतेवाड़ा

नक्सलियों ने पेड़ गिराकर किरंदुल रेलमार्ग किया बाधित

दंतेवाड़ा:- जिले में नक्सलियों ने सोमवार को किरंदुल-विशाखापट्नम रेलमार्ग पर पेड़ों को काट कर गिरा दिया । इसके कारण रेल यातायात रुक गया। रेलमार्ग को दुरुस्त करवाने पहुंची सुरक्षा बलों की टीम पर पहले बम से हमला किया, उसके बाद फायरिंग भी की।

news
दंतेवाड़ा

माओवादीयो ने लगाया जेसीबी को आग,फेंके पर्चे

किरंदुल:- दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र से महज 15 किलोमीटर की दूरी में बीती रात नक्सलियो ने दो जे.सी.वी.वाहनो को आग के हवाले कर दिया । आगजनी के बाद नक्सलियो ने घटना स्थल पर  पर्चेे भी फेंके।

news
दंतेवाड़ा

मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने की सड़क निर्माण कंपनी के मुंशी की हत्या

दन्तेवाड़ा:-  कुआकोंडा थाना के गढ़मिरी क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा सड़क कार्य कर रही निर्माण कंपनी के एक मुंशी की हत्या किए जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि हत्या के बाद नक्सलियों ने पर्चा फेंक कर हत्या की वजह भी बताई है। पर्चे में हत्या की वजह मुखबिरी बताई है। मृतक का नाम राजू है जो मूल रूप से लातूर में रहता था। इस घटना के बाद से क्षेत्र में दहशत का माहौल है।

news
दंतेवाड़ा

स्कूल-राशन दुकान सब-कुछ ऑनलाइन, लेकिन नेटवर्क नहीं मिलता, गांव से बाहर डेटा अपलोड करते हैं संचालक

कुआकोंडा ब्लाॅक के नकुलनार में जिला प्रशासन ने हर सरकारी काम को आॅनलाइन करना शुरू कर दिया है। राशन दुकान में जहां सरकारी राशन के बिक्री की जानकारी अपलोड हो रही है, वहीं स्कूलों में दर्ज बच्चों की संख्या को भी आॅनलाइन अपलोड करने का प्रयास चल रहा है।

news
दंतेवाड़ा

25 जिलों में बंटी 42 लाख मच्छरदानी, फिर भी नहीं बच रही लोगों की जान

जवान भी मलेरिया से दम तोड़ रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग दावा करता है कि वह 42 लाख मच्छरदानियां बांट चुका है, लाखों रुपये एंट्री लार्वा के छिड़काव में खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन मलेरिया है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

news
दंतेवाड़ा

ओपन स्कूल का पेपर लीक, 10 वीं के परीक्षार्थियों को बांट दिए 12 वीं के प्रश्नपत्र

दंतेवाड़ा:- दंतेवाड़ा के कुआकोंडा केंद्र में राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा में केंद्राध्यक्ष की लापरवाही से 12 वीं का पेपर लीक हो गया। खबर मिली है कि केंद्राध्यक्ष ने 16 अप्रैल  को 10 वीं के अंग्रेजी पेपर के बदले 12 वीं के प्रश्नपत्र बांट दिए। परीक्षा दे रहे 124 बच्चों ने पेपर हल भी कर लिया।

news
दंतेवाड़ा

दो नक्सलियों का समर्पण, आठ लाख का था इनाम

दंतेवाड़ा:- छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सल विरोधी अभियान के तहत पुलिस को बुधवार को बड़ी सफलता मिली, जब आठ लाख रुपए के इनामी दो नक्सलियों ने समर्पण कर दिया। समर्पण करने वाले दोनों नक्सली मिलिट्री कंपनी कमांडर और प्लाटून पार्टी कमेटी के मेंबर थे।

news
दंतेवाड़ा

हिरोली के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने वर्दीधारी जनमिलिशिया कमांडर को मार गिराया

दंतेवाड़ा:- माओवादियों के खिलाफ चल रहे नक्सल आॅपरेशंस में दंतेवाड़ा पुलिस ने कामयाबी हासिल की है। बुधवार की शाम बेंगपाल व हिरोली के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक वर्दीधारी माओवादी को ढेर कर दिया।

news
दंतेवाड़ा

एनएमडीसी के पंप हाउस में नक्सलियों का धावा, पानी सप्लाई ठप

दंतेवाडा:- एनएमडीसी के पंप हाउस में करीब 50 की संख्या में पहुंचे नक्सलियों ने तोड़फोड कर आग लगा दी। माओवादी दल में करीब 25 महिला नक्सली भी मौजूद थीं। घटना के बाद सहमें कर्मचारी आज सुबह सुरक्षित किरंदुल पहुंच गए हैं। नक्सलियों ने पंप हाउस को बंद कर दिया है, जिससे खदान क्षेत्र में पानी की सप्लाई ठप हो गई है। नक्सलियों ने पंप हाउस के तैनात कर्मचारियों को ड्यूटी पर नहीं आने का फरमान जारी किया है।  

news
दंतेवाड़ा

नक्सलियों ने उखाड़ी रेल पटरी, डीरेल हुई लौह अयस्क से भरी मालगाड़ी 

दंतेवाड़ा:- तेलंगाना-दण्डकारण्य बंद से पहले दक्षिण बस्तर में नक्सली वारदात लगातार जारी है। रविवार रात नक्सलियों ने केके रेललाइन को एक बार फिर निशाना बनाते हुए पटरी उखाड़ दी है। इस घटना में 2 इंजन समेत मालगाड़ी के 6 डिब्बे पटरी से उतर गए।

news
दंतेवाड़ा

नक्सलियो ने कमांडर जीप को किया आग के हवाले

दंतेवाड़ा:- जिले मे नक्सलियो ने कमांडर जीप मे आग लगा दिया है।एनएमडीसी के निक्षेप 13 के पास जहाँ यह घटना घटी है वहाँ बिजली खम्बे का कार्य चल रहा था।ठेकेदार के द्वारा यह कार्य करवाया जा रहा था।बताया जा रहा है कि यहाँ आगजनी की घटना को अंजाम देने लगभग 200 की संख्या में हथियार बंद नक्सली पहुँचे थे।

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा : डीजीपी श्री उपाध्याय ने शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत प्राथमिक शाला पटेलपारा हारम का किया निरीक्षण

दंतेवाड़ा - छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक श्री अयोध्यानाथ उपाध्याय ने एपीजे अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान के तहत गीदम ब्लाक के प्राथमिक शाला पटेलपारा हारम का निरीक्षण किया। इस दौरान डीजीपी श्री उपाध्याय ने बच्चों को पढ़ाते हुए शिक्षक की भूमिका निभायी और बच्चों से सवाल पूछकर उनके ज्ञान के स्तर को परखा।

news
दंतेवाड़ा

माड़ेनंदा नाले में नक्सलियों के बिछाए 3 बम बरामद

दंतेवाड़ा:- कुआकोंडा पुलिस को नक्सलियों के अरनपुर मार्ग में माड़ेनंदा नाले से बिछाए 3 बम बरामद करने में सफलता मिली है। फोर्स के बम निरोधक दस्ते ने मौके पर ही दो बम को डिफ्यूस कर दिया। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में कुआकोंडा पुलिस और सीआरपीएफ 111वीं की टीम सर्चिंग पर निकली थी। पुलिस जवानों को नुकसान पहुंचाने की नीयत से नक्सलियों ने बम छिपाकर रखे थे। जिसे बरामद करने में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।

news
दंतेवाड़ा

कांग्रेस नेता के गार्ड की रायफल छीनकर भागे नक्सली

दंतेवाड़ा जिले में शनिवार सुबह कुआकोंडा थाना क्षेत्र के नकुलनार निवासी कांग्रेसी नेता के सुरक्षा गार्ड की एके-47 रायफल छीन कर नक्सली फरार हो गए।

news
दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा जिले में दो नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दोनों नक्सलियों ने हथियारों के साथ जिला मुख्यालय में कल वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण किया।