news-details

फिल्टर प्लांट के बाद गंदे पानी का गार्डन में होगा उपयोग, नगर वासियों को बदबू एवं गंदगी से मिलेगा छुटकारा

सरायपाली. नगर पालिका में 15 अलग-अलग जगहों पर नाली का गंदा पानी जमा होता है. जिसे प्लानिंग के तहत आने वाले समय में नगर पालिका द्वारा फिल्टर प्लांट लगाकर उसका उपयोग गार्डन में करने की योजना है. घरों एवं गली के अपशिष्ट पदार्थ नाली में बहकर कुछ जगह पर तालाबों में तो कुछ जगह निजी खेतों में जमा होते हैं. जिससे बदबू, मच्छर एवं गंदगी से लोगों को काफी परेशानियां होती है. फिल्टर प्लांट के तहत गंदे पानी का सदुपयोग होने से लोगों को गंदगी से राहत मिलेगी.

शहर के 15 वार्ड में अलग-अलग स्थानों पर मोहल्ले के गंदे पानी जमा होता है. जिससे मोहल्लेवासियों को एवं उस क्षेत्र से गुजरने वालों को काफी परेशानी होती है. गंदगी फैले रहने से मच्छर, मक्खी एवं कई मौसमी बीमारी भी पैदा होते हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए नगर पालिका द्वारा सभी गंदे पानी को एक जगह पर एकत्रित कर उसका सदुपयोग करने की योजना बनाई जा रही है. शहर के सभी वार्डों में नाली निर्माण हुआ है, जिससे निकलने वाला पानी खेतों या तालाबों में ही रह जाता है. नालों तक भेजने के लिए निजी भूमि एवं ढलान नहीं होने के कारण नाली के गंदे पानी का निकासी नहीं हो पा रहा है, जिससे बड़ी समस्या बनी हुई है.

नगर के वार्ड नं. 1 एवं 2 का अधिकांश नाली का पानी बांध में, वार्ड नं. 3 का जोगीतालाब एवं खेत में, वार्ड नं. 4 एवं 5 का मुक्तिधाम के पास खेत में, वार्ड नं. 6 का जोगीतालाब के नीचे खेत में, वार्ड 7, 8 एवं 9 का निजी खेत में, वार्ड नं. 10 का नई मण्डी के सामने खेत में, वार्ड नं. 11 का निजी खेत में, वार्ड नं. 12 का शंकर मंदिर के पास के निजी खेत में, वार्ड नं. 13 का पोस्ट आफ़िस के पास निजी खेत में, वार्ड नं. 14 का तालाब के नीचे खेत में एवं वार्ड नं.15 के नाली से निकलने वाला गंदा पानी पोस्ट ऑफिस के पास निजी खेत में जमा होता है. 

जिसे सर्वे करवाकर नपा द्वारा गंदे पानी को एक जगह एकत्रित करवाया जाएगा और फिल्टर प्लांट लगाकर उस पानी का उपयोग गार्डन में किया जाएगा. इसमें कम खर्च के साथ-साथ नगर की समस्या का भी समाधान होगा. शेष बचे पानी का उपयोग करने के लिए निस्तारी तालाब में भी छोड़ा जा सकता है. एक ही स्थान पर फिल्टर प्लांट लगाने में समस्या आने पर कई जगहों पर प्लांट लगाया जा सकता है.






अन्य सम्बंधित खबरें