news-details

विश्व आदिवासी दिवस पर सामाजिकजनों में दिखी एकजुटता, राजमहल से नई मण्डी तक निकाली विशाल रैली, विधायक ने की आदिवासी भवन के लिए 5 लाख रूपए देने की घोषणा.

सरायपाली. विश्व आदिवासी दिवस पर आज पिथौरा, सारंगढ़, साजापाली एवं बलौदा तक के सामाजिक जनों ने एकजुट होकर अपने अस्त्र-शस्त्रों का राजमहल मैदान में पूजा उपरांत कतारबद्ध होकर हाथों में झण्डा लिए महिला एवं पुरूष जय आदिवासी का नारा लगाते हुए नए मण्डी प्रांगण में पहुंचकर सम्मिलित हुए. इस बीच शहर में जगह-जगह उनका स्वागत भी किया गया. पहलीबार आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश होने के कारण शासकीय कर्मचारियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

सरायपाली, बसना सर्व आदिवासी समाज के संयुक्त तत्वाधान में अमृतलाल जगत एवं जितेन्द्र बुडे“क के नेतृत्व में विशाल कार्यक्रम का आयोजन रखा गया था. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर सरायपाली विधायक किस्मतलाल नंद उपस्थित थे.उन्होने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज को संगठित, शिक्षित एवं परंपरा को सहेज कर रखना चाहिए. नशापान से दूर रहने एवं सभी आदिवासी सामाजिकजनों को अपनी भाषा संस्कृति और स्वशासन परम्परा के संरक्षण तथा विकास के साथ-साथ जल, जंगल, जमीन के अधिकार के लिए संकल्पबद्ध होने का दिवस बताया. 

उन्होने समाज की संस्कृति और परम्पराओं को जीवित रखने, संस्कृति को संरक्षित बनाए रखने एवं आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक विकास और उत्थान के लिए संकल्प लेने की अपील की. विधायक श्री नंद ने आदिवासी सामाजिक भवन के लिए 5 लाख रूपए देने की भी घोषणा की.

इस अवसर पर वरूणेन्द्र बहादुर सिंह, अमृत पटेल, महेन्द्र सिंह कश्यप संरक्षक, श्रीमती डोलेश्वरी सिदार, युवराज रावल, सी एल पुहूप, धनुर्जय उरांव, महेन्द्र बाघ, चिंतामणी भोई, पिताम्बर बाघ, श्रीमती संध्या भोई, कमला दीवान, अमित नेताम, गुणनिधि सिदार, राजकुमारी रावल, निलिमा भोई, संकीर्तन बुडे“क, देवसिंह सिदार, देवनारायण पुहूप, श्रीमती राधा सिदार, बनमोती भोई मंचासीन थे. सामाजिक जनों में बाबूलाल सिदार, राजेन्द्र सिदार, उपेन्द्र बरिहा, जयदेव बरिहा, गणेशराम सिदार, रामलाल बाघ, बाबूलाल दीवान, टाकेन्द्र राय, कुंदन सिदार का कार्यक्रम में विशेष योगदान रहा. नई मण्डी में सर्व आदिवासी समाज का कार्यक्रम दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक चला. लगभग 5 हजार लोग कार्यक्रम में सम्मिलित हुए.

सभी सामाजिकजनों के लिए भोजन की भी व्यवस्था रखी गई थी. रैली में सम्मिलित सामाजिकजनों का स्वागत ज्योति फोटो स्टूडियो के पास किया गया. जहां पर केशरीनंदन सेन, गालिब हुसैन, हृषिकेश प्रधान, दीपक शर्मा, दीपक माखीजा, पूनम सेन आदि लोगों के द्वारा सभी लोगों के लिए जलपान की भी व्यवस्था रखी गई थी.