news-details

नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए दो दिवसीय रोजगार मेला रायपुर में 13 एवं 14 अगस्त को

नवीन व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए दो दिवसीय रोजगार मेला का आयोजन राजधानी रायपुर के व्हीआईपी रोड स्थित शगुन फॉर्म हाऊस में 13 और 14 अगस्त को सुबह 10 से किया जाएगा। राज्य माध्यमिक शिक्षा मिशन द्वारा आयोजित इस आयोजन का लक्ष्य इच्छुक विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ आत्म विश्वास और भविष्य के लिए एक प्लेट फॉर्म तैयार किया जाना है। रोजगार मेला में नवीन व्यावसायिक शिक्षा पाठ््यक्रम के पांच ट्रेड ऑटोमोबाईल, रिटेल, आई.टी., एग्रीकल्चर और हेल्थकेयर में कक्षा 12वीं उत्तीर्ण और 18 वर्ष पूर्ण कर चुके विद्यार्थी शामिल होंगे।

राज्य माध्यमिक शिक्षा मिशन के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में नवीन व्यावसायिक पाठ्यक्रम का संचालन हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में किया जा रहा है। व्यावसायिक शिक्षा के साथ ही 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि गत वर्ष इन पांच टेªड में 2625 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। इनमें से एक हजार 185 विद्यार्थी 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं। इनका पंजीयन रोजगार मेले के लिए कराया गया है। रोजगार मेला के प्रथम दिन 13 अगस्त को ट्रेडवार विद्यार्थियों का साक्षात्कार विभिन्न कंपनियों द्वारा लिया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों को 14 अगस्त को द्वितीय दिवस में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

रोजगार मेला में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को अपने साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण अंकसूची की छायाप्रति, विद्यालय से संबंधित आई.डी. प्रुफ और बैंक पास बुक की कापी साथ लाना अनिवार्य है। मेला में मुख्य रूप से नेशनल स्कील डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) नई दिल्ली, पंडित सुन्दर लाल शर्मा केन्द्रीय व्यावसायिक शिक्षण संस्थान भोपाल, वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोवाईडर, विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि, संबंधित स्कूलों के प्राचार्य, व्यावसायिक प्रशिक्षक और विद्यार्थियों के साथ सभी विभागों के अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।