news-details

लुकापारा में तीन ट्रांसफॉर्मर खराब, पूरा गाँव प्रभावित, सुधारने में विभाग नहीं दिखा रही है रूचि, ग्रामीणों का आरोप

सरायपाली. ग्राम लुकापारा में विगत माह भर से ट्रांसफॉर्मर खराब है, जिसके लिए ग्रामीणों द्वारा विभाग को भी सूचना दी गई है. वहीं गाँव के ही अन्य तीन स्थानों के ट्रांसफॉर्मर में भी खराबी होने की जानकारी उनके द्वारा दी गई है. उनमें से एक में विगत 4 वर्षों से एक फेस में खराबी है और स्कूल के पास का ट्रांसफॉर्मर भी कई दिनों से खराब पड़ा हुआ है. इस तरह अलग-अलग स्थानों पर एक ही गाँव में बिजली की समस्या कुछ दिनों से बनी हुई है.

लुकापारा ग्रामीण रेशम चैधरी, कीर्तन सिदार, महादेव पटेल, मंगल सिदार, पुनीतराम, प्रकाश चैधरी, हेतकुमार नायक, जनक पटेल, मोहन पटेल आदि लोगों ने बताया कि गाँव के डीपापारा में 63 एचपी का ट्रांसफॉर्मर लगा है, जो विगत माह भर से खराब है. जिसके कारण हमेशा वोल्टेज कम-ज्यादा होता रहता है और मोहल्ले में कई लोगों का टीव्ही, फ्रीज, कूलर आदि भी उड़ चुका है. ग्रामीणों द्वारा ट्रांसफॉर्मर खराब होने की सूचना भी विभाग को दिया जा चुका है. वहीं मिस्त्री लोगों के द्वारा भी रिपोर्ट दे दिए जाने की बात कही जाती है. लेकिन खराब ट्रांसफॉर्मर को बदलने में किसी प्रकार की रूचि बिजली विभाग नहीं दिखा रही है, जिससे ग्रामीणजनों में नाराजगी है. ट्रांसफॉर्मर नहीं बदलने से उन्हें काफी नुकसान वहन करना पड़ रहा है. इसी तरह ही गाँव के ही बीच बस्ती में 100 एचपी के ट्रांसफॉर्मर का एक फेस विगत कई वर्षों से खराब हो गया है. जिसके कारण उन्हें पूर्ण रूप से बिजली का लाभ नहीं मिल रहा है और वे कई हाई वोल्टेज से चलने वाले उपकरणों का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं.

जिसके चलते अब उनके यहाँ की इलेक्ट्रानिक मशीनें घर में धूल खा रही हैं. ऐसा ही गाँव के स्कूल पारा के 25 एचपी का भी ट्रांसफॉर्मर कई दिनों से खराब है. ब्लॉक में यह पहली घटना है कि एक ही गाँव में लगे 3 ट्रांसफॉर्मर खराब हो चुके हैं. गाँव के सभी मोहल्ले ट्रांसफॉर्मर खराब होने से प्रभावित हैं. ग्रामीणों ने बताया कि यदि समस्या का शीघ्र निराकरण नहीं होता है तो उनके द्वारा आगामी दिनों में बिजली ऑफिस का घेराव कर धरना प्रदर्शन किया जाएगा, जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी बिजली विभाग की होगी.