news-details

सावन के अंतिम दिनों में हुई झमाझम बारिश से खेतों की प्यास बुझी, विगत वर्ष की तुलना में अभी तक 10 प्रतिशत कम हुई है औसतन बारिश

सरायपाली. सावन माह के अंतिम दिनों में अंचल में जोरदार बारिश हुई. विगत कई दिनों से ऐसे ही बारिश का इंतजार किसान कर रहे थे. क्षेत्र में अभी रोपा बियासी का काम पूरी तरह समाप्त नहीं हो सका है. मंगलवार को हुए बारिश के बाद सभी खेतों में पानी लबालब भरा हुआ है. सावन माह में बारिश तो होती रही लेकिन मूसलाधार बारिश का अभी तक अभाव देखा गया था. सोमवार रात से लेकर मंगलवार दोपहर तक रिमझिम बारिश के साथ झमाझम बारिश देखने को मिली. बारिश की कमी से जिन खेतों में काम नहीं चल पा रहा था वहां अब काम धड़ल्ले से चलेगा.

वर्तमान में किसान रोपा बियासी के अलावा बोआई किए गए खेतों में पाटा चलाने का काम कर रहे हैं. आज हुई बारिश के बाद किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं. हालांकि बीच-बीच में खंड वर्षा होती रही है परंतु जानकारी के अनुसार यह बारिश पूरे विकासखंड में हुई है. बारिश की कमी के चलते इस वर्ष अंचल में खेती किसानी का कामों में बिलंब हुआ है. कई गांवों में अभी तक खेतों में पर्याप्त पानी मौजूद नहीं था. पानी की धार वाले जगहों में ही रोपा बियासी का काम पूरा हुआ है, जबकि कई गांवों में अभी भी रोपा लगाने का काम पूर्णता की ओर है. लेकिन बियासी का काम अभी जारी है. कुछ वर्षों से यहां पर बियासी के जगह बोए गए खेतों में पाटा चलाने काम किया जाता है. इससे बियासी में होने लगने वाले समय मजदूर आदि की बचत होती है. अधिकतर किसान मजदूरों की समस्या के कारण पाटा चलाने का काम करते हैं. अछरा खेंतों के लिए पाटा चलाना सबसे अधिक उपयुक्त माना जाता है. अच्छी बारिश होने से टिकरा फसल मूंग, उड़द आदि में लगने वाले कीट प्रकोप में भी कमी आएगी.

12 हजार हेक्टेयर में लग चुका है रोपा

कृषि विभाग के अनुसार अभी तक 12 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि में रोपा लगाया जा चुका है. पूरे अंचल में 90 प्रतिशत रोपा लगाने का काम हो चुका है. वहीं बियासी का काम भी 50 प्रतिशत तक होने की जानकारी है. मंगलवार को हुई बारिश से खेतों में जलभराव होगा. अंचल में बारिश की कमी के चलते किसी भी फसल का अभी तक नुकसान नहीं हुआ है.

जानकारी के मुताबिक टिकरा को खेत बनाकर धान फसल लगाने वालों को थोड़ा बहुत नुकसान हुआ है, वहां पानी की कमी है. पिछले वर्ष की अपेक्षा अभी तक औसतन 10 प्रतिशत बारिश कम हुई है. आगामी 24 घंटों में मूलाधार बारिश होने की चेतावनी दी जा रही है.




अन्य सम्बंधित खबरें