news-details

’’नवजीवन कार्यशाला’’ तनाव-मुक्त रखने सिविल सर्जन डॉ. परदल ने प्रधान पाठकों को दी जानकारी

बचपन से ही बच्चों में नैसर्गिक रूप से स्वस्थ जीवन कौशल विकास संबंधी विचार दिए

महासमुंद, 16 अगस्त 2019/जिला प्रशासन के अभिनव पहल ’’नवजीवन’’ के संबंध में कार्याशाला आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. आरके परदल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीएल कुर्रे, सहायक संचालक श्री एमजे सतीश नायर, विकासखंड शिक्षा अधिकारी सहित महासमुंद विकासखंड के प्रधानपाठक विश्ेाष रूप से उपस्थित थे।
 कार्यशाला में सिविल सर्जन डॉ. आर.के. परदल ने शासकीय माघ्यमिक शालाओं के प्रधान पाठकों को संबोधित करते हुए नवजीवन अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के विशेष पहल पर नवजीवन अभियान की शुरूवात की गइ है। प्रधान पाठकों से कहा कि आप ही वो हाथ हैं, जिनमें नई पीढ़ी का भविष्य है। अगर, आप शुरूआत से ही बच्चों में उनकी नैतिक व सामाजिक जिम्मेदारियों का बीज बो देंगे तो जीवन भर वे स्वस्थ्य जीवन में फलीभूत होते रहेंगे। उन्होंने बताया कि हमें बच्चों को सामान्य शैक्षणिक शिक्षा ही प्रदान नहीं करनी है अपितु उनके सर्वांगीण विकास का पूर्ण रूप से ध्यान रखने की जरूरत है।

इस अवसर पर निमहांस बैंगलौंर से प्रशिक्षित मनोरोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. छत्रपाल चंद्राकर द्वारा आत्महत्या के प्रकार, कारण और लक्षण के पहचान सहित विभिन्न दायित्वों के मुद्दों को बताते हुए जिले में विगत् आत्महत्या के ढ़ाई वर्षों के आंकड़े प्रस्तुत किए, उन्होंने आत्महत्या के मामलों में जिले के पहले पायदान होने पर दुभाग्यजनक बताया। उन्होंने प्रधान पाठकों से कहा की विद्यालय में बच्चों के साथ बिताए समय का भरपूर सदूपयोग कर उन्हें ज्ञानवर्धक जानकारी, नैतिक,शारीरिक एवं खुशहाल रहने की शिक्षा दे। स्कूल में पैरेंट्स मीटिंग में पालकों को भी स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी श्री डी.एल कुर्रे व जिला परियोजना अधिकारी श्री सतीश नायर ने भी अपनी बात रखते हुए अभियान में हर संभव प्रयास व सहयोग प्रदाय करने पर सहमति दी। साथ ही आमंत्रित सदस्यों में जिला स्तरीय नवजीवन समति कि सदस्य व पत्रकार श्री आनंद राम साहू भी उपस्थित थे। कार्यशाला में कुल 96 प्रधान पाठकों ने भाग लिया। इस दौरान डीपीएम श्री संदीप ताम्रकार, राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम दल के मनोचिकित्सक सलाहकार श्री राम गोपाल खूंटे, स्वास्थ्य विभाग के शासकीय सामाजिक कार्यकर्ता व सलाहकार असीम श्रीवास्तव सहित योग प्रशिक्षक श्री देव कुमार डडसेना का योगदान सराहनीय रहा।  





अन्य सम्बंधित खबरें