news

विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का कारनामा, राष्ट्रीय ध्वज को अपमानपूर्वक उल्टा फहराया गया

महासमुंद जिले के पिथौरा में स्थित विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्वतंत्रता पूर्वक दिवस के दिन राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का अपमान का मामला सामने आया हैं तिरंगा फहराने की जल्दबाजी कहे या लापरवाही शिक्षा विभाग के अधिकारी ने ध्वज को उल्टा कर केसरी रंग को नीचे करके फहरा दिया एक जनप्रतिनिधि द्वारा जब सोशल मीडिया में फोटो डाला गया तब आनन-फानन में अधिकारी ठाकुर की मौजूदगी मे ध्वज को सीधा कराया गया, तिरंगे को उल्टा फैलाने के मामले को लेकर नगर के प्रबुद्धजन व नागरिक काफी नाराज हैं व कार्यवाही की मांग कर रहे हैं गौरतलब है कि देश 73वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है ऐसे में शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी को आज तक यह मालूम नहीं हो पाया कि देश की शान तिरंगा को कैसे फहराया जाना चाहिए।

स्पष्टीकरण जारी किया गया

वही ध्वज के अपमान की सूचना जब जिला शिक्षा अधिकारी बी एल कुर्रे को दी गई,उन्होने तत्काल मामले को गंभीरता से लेते हुये विकास खंड शिक्षा अधिकारी पिथौरा को स्पष्टीकरण का नोटिस जारी करते हुये 3दिनो के भीतर जवाब माँगा है। मामले की जांच करके उचित कार्यवाही की जायेगी तिरंगा की अपमान की जानकारी जब एस डी एम बी एम मरकाम को दी गयी उन्होने जांच कर कार्यवाही करने की बात कही है.

तिरंगा अचार सहिंता के अनुसार हो सकती है सजा

भारतीय झंडा संहिता 2002 भाग 3 में स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है कि तिरंगे को उल्टा नहीं फहराया जाना चाहिए। यह हमारे राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है पिछले पांच दशकों में अनेक लोगों और शस्त्र सैनिकों ने इस तिरंगे को पूर्ण गौरव के साथ फहराते रहने के लिए सहजता पूर्वक अपने जीवन का बलिदान दिया है। तिरंगा अपमान करते हुये पाये जाने पर तीन वर्ष तक की सजा या जुर्माने का प्रावधान है






अन्य सम्बंधित खबरें