news-details

कलेक्टर ने महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादनों को देखकर की सराहना, ग्रामीण अंचलों में भी मिलेगी महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पाद

महासमुंद, 17 अगस्त 2019/जिले के महिला स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए शासन द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। जिले के महिला स्वसहायता समूहों द्वारा भी प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे बढ़ रही है। नाबार्ड का उद्देश्य महिला समूह के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हुए महिलाओं के आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति को भी मजबूत करना है और स्वसहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादन को बेचने के लिए भी बेहतर बाजार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादन को वाजिब दाम मिल सके। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन की अध्यक्षता में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री केजी मनोज, लीड बैंक अधिकारी श्री अरूण मिश्रा, महिला स्वसहायता समूह के मार्गदर्शक श्रीमती प्रेमशीला बघेल एवं स्वसहायता समूह के सदस्यगण की उपस्थिति में नाबार्ड के योजनाओं एवं गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री जैन ने महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादन को देखकर उन्हें शुभकामनाएं दी और उन्हें अधिक से अधिक शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा एवं विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण भी उपल्बध भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा महिला समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पदान की गुणवत्ता बेहतर रहेगी तो उसकी मांग में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने तुमगांव के जय मॉ कर्मा जागृति महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे वसुन्धरा ब्रांड नाम से हर्बल साबुन, निरमा, चुडियां सहित अन्य उत्पादनों का मार्केटिंग अच्छे तरीके से करने को कहा। जिससे स्वसहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आए। कलेक्टर ने इस अवसर पर आदिमजाति कल्याण विभाग के छात्रावासों एवं आश्रमों में महिला स्वसहायता समूह द्वारा बनाए गए साबुन, निरमा एवं अन्य उत्पादन को उपल्बध कराया जाएगा। इसी तरह महिला स्वसहायता समूह के विभिन्न उत्पादनों के बिक्री के लिए सभी विभागों का सहयोग लिया जाएगा। नाबार्ड के जिला प्रबंधक के अनुरोध पर कलेक्टर ने महिला स्वसहायता समूहों के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था करने को कहा है। जिससे कि उत्पादन सामाग्री को ग्रामीण अंचलों में भी जाकर बिक्री आसानी से किया जा सके।




अन्य सम्बंधित खबरें