news-details

वार्ड क्रमांक 8 के पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष हरदीप सिंह रैना ने बचाई प्रसूता माँ एवं नवजात बच्चे की जान.

नगरपालिका सरायपाली वार्ड क्रमांक 8 के पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष हरदीप सिंह रैना की समझदारी से बीती रात एक गर्भवती महिला और उसके नवजाद बच्चे की जान बचाई गई.

जानकारी के अनुसार बीती रात जब सरायपाली स्थित झिलमिला के निवासी कमल नायक की पत्नी को प्रसव की पीड़ा हुई तो कमल नायक द्वारा 102 महतारी और 108 संजीवनी दोनों को फोन किया गया मगर यह दोनों आपातकालीन सुविधा ख़राब होने के कारण गर्भवती महिला तक पहुँचने में असक्षम थे.

जिसके बाद कमल नायक ने हरदीप सिंह रैना के पास पहुचंकर अपनी समस्या बताई, जिसके बाद हरदीप द्वारा उन्हें अपनी कार में शासकीय अस्पताल सरायपाली पहुंचाया गया , जहां कुछ देर बाद प्रसूता ने एक नवजात शिशु पुत्र को जन्म दिया.

प्रसूता ने जिस नवजात शिशु को जन्म दिया उसका वजन बहुत कम था और अत्यधिक कमजोर था. इसके अलावा प्रसूता का रक्त स्राव भी बंद नहीं हो रहा था. जिसके बाद सराईपाली अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा महासमुंद जिला अस्पताल ले जाने को कहा गया.

कमल नायक गरीब परिवार होने की वजह से पैसों के आभाव में एंबुलेंस की व्यवस्था करने में असक्षम था. मगर प्रसूता तथा नवजात बच्चे को महासमुंद ले जाकर जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया. वर्तमान में प्रसूता और नवजात की हालत ठीक है जिनका इलाज चल रहा है.

हरदीप सिंह रैना ने बताया कि सरायपाली में चाइल्ड केयर यूनिट नही होने की वजह से यहाँ के लोगों को 110 किलोमीटर दुर जिला अस्पताल ले जाना पड़ रहा है, कई बार इतना लंबा सफर तय करने में नवजात दम तोड़ देते है, जिसके चलते सराईपाली शासकीय अस्पताल में चाइल्ड केयर यूनिट की आवश्यकता है जिसे लेकर वो इसकी मांग राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव से मिलकर करेंगे.




अन्य सम्बंधित खबरें