news-details

राष्ट्रध्वज को उल्टा फहराने के मामले में की गई कार्यवाही अधुरी ! बड़े अधिकारीयों ने सहायक ग्रेड 2 के कर्मचारी पर फोड़ा ठीकरा ?

15 अगस्त 2019 को पिथौरा ब्लॉक शिक्षा कार्यलय के बाहर उल्टा झंडा फहराने का मामला सामने आया था. जिसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से की गई थी. ख़बर प्रकाशन के बाद विकासखण्ड शिक्षा कार्यालय पिथौरा से स्पष्टीकरण माँगा गया जिसके बाद कार्यवाही करते हुए एक नोटिस जारी कर जिम्मेदार कर्मचारी श्री कीर्ति कुमार ठाकुर सहायक ग्रेड कार्यलय पिथौरा का 2 वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोककर यह आदेश तत्काल लागू किया गया है.

जानकारी के अनुसार इस मामले में केवल एक ही कर्मचारी को दोषी पाए जाने के कारण बहोत से लोग इस कार्यवाही से असंतुष्ट है. जबकि कई बड़े अधिकारी इसमें अपने आप को बचाने के कामयाब हो गए, जानकारी के अनुसार जिस कर्मचारी पर कार्यवाही की गई है वह कुछ दिन पहले तक चपरासी हुआ करता था और वर्त्तमान में थोड़े दिन पहले पदोन्नति कर सहायक ग्रेड 2 में कर दिया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार झंडा को बांधने का कार्य भी किसी बड़े अधिकारी द्वारा किया गया था. जिसके बाद कार्यालय में झंडा फ़हराया गया और सभी झंडे को सलामी देकर कार्यालय से चले गए. इसके करीब आधे घंटे बाद जब सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र जुलुस के माध्यम से खेल मैदान जा रहे थे तभी उनकी नजर इस झंडे पर पड़ी और उसके बाद विकासखंड कार्यालय का यह कारनामा आग की तरह फैल गया.

इसके बाद जब विकासखंड कार्यालय के कर्मचारियों इस बात की सुचना मिली तब आनन-फानन में झंडा को ठीक करवाया गया जिसका वीडियो वायरल हो गया.

वर्त्तमान में विकास खण्ड शिक्षा कार्यालय पिथौरा से जो स्पष्टीकरण मिला उसके आधार पर ध्वजारोहण एवं ध्वज उतारने से संबंधित कार्य श्री कीर्ति कुमार ठाकुर सहायक ग्रेड 2 को दिया गया था. जिस पर कीर्ति कुमार ठाकुर सहायक ग्रेड 2 को दोषी पाते हुए पाया गया कि संबंधित कर्मचारी के द्वारा ध्वज उल्टा बांधा गया था जिसके चलते कर्मचारी की लापरवाही एवं कर्तव्य के प्रति उदासीनता को प्रदर्शित कर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया गया है.




अन्य सम्बंधित खबरें