news-details

नौकरी के नाम पर इस वेबसाइट पर हो रही ठगी, 10 रुपये का फार्म भरने बोल ले लिए 10 हजार !

डिजीटल हो रही इस दुनिया में स्मार्ट फ़ोन अब लगभग हर किसी के पास होने लगा है, मगर जानकारी के आभाव में लोग इंटरनेट की दुनिया में सही और गलत का आकलन नहीं कर पाते और ठगी का शिकार बनते है.

आज भी सोशल मिडिया के कई ग्रुप में योजनायों का लाभ और फ्री रिचार्ज के फर्जी लिंक वायरल करते है और उनसे कुछ कहो तो आपको भी मिलेगा आप भी करो कहकर बात को खत्म कर देते है.

ऐसे ही एक फर्जी लिंक का शिकार होना पड़ा है पिथौरा थाना अंतर्गत ग्राम गडबेडा के घनश्याम दुबे को, घनश्याम दुबे को 24 सितम्बर 2019 को एक व्यक्ति ने फ़ोन किया और उसे प्राइवेट कंपनी में जॉब की बात कहकर उसे ऑनलाइन फार्म भरने को कहा.

ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान घनश्याम को 10 रूपये का शुल्क जमा करने को कहा गया. और जब उसने 10 रूपये का नेट बैंकिग से ट्रान्जेक्शन किया गया उसी समय मेरे मोबाईल में मेसेज आया कि आपके खाते से 10,000रूपये आहरण किया गया है.

घनश्याम ने पुलिस को बताया है कि किसी सोनम द्वारा उसे फ़ोन कर फर्जी आनलाईन साईट recruiter4naukri.com  मे जाब के लिये फार्म भरने को कहा था.

शिकायत में जिस recruiter4naukri.com की बात कही जा रही है वह वेबसाइट पूरी तरह से फर्जी है. वेबसाइट को देखकर पता चलता है यह केवल इसी काम के लिए बनाया गया होगा. जिसमे केवल रजिस्टर और भुगतान (PAY NOW) का ही लिंक काम करता है.

भुगतान के पेज पर सुरक्षा कोड डालने का टेक्स्ट बॉक्स आता है शायद इसी में पीड़ित ने अपना ओटीपी डाला होगा जहाँ से उसके 10 हजार रुपये बैंक के माध्यम से काट लिए गए.    

बहरहाल मामले में पुलिस ने अज्ञात के ख़िलाफ अपराध धारा 420 भा.द.वि. का घटित होना पाये जाने से अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया है.




अन्य सम्बंधित खबरें