news-details

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

रक्तदाताओं का अभिनंदन , अनुभव साझा हुआ

नुक्कड़ नाटक का मंचन हुआ

ओपन हाउस में सवाल पूछे गए

बसना , " रक्तदान से किसी की जिंदगी बचाने की बेहद खुशी होती है और इस जीवन मे अपने मानव होने का सुकून मिलता है । रक्तदान द्वारा गैरों से भी अपना रिश्ता प्रगाढ़ हो जाता है , रा से यो।को समाज में कई वर्षों से इसकी जागृति फैलाने के लिए बधाई ।" उक्ताशय के उद्गार अतिथियों ने आज शासकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय बसना के कार्यक्रम में ब्यक्त किये ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी रमेश कुमार सोनी - ब्याख्याता के नेतृत्व में विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया इसमें सर्वप्रथम रक्तदाताओं का अभिनंदन पुष्पहार से किया गया । सात बार के रक्तदाता सालिक राम दास - ब्याख्याता एवं चार बार के रक्तदाता विष्णु महापात्र -संस्कृत शिक्षक ने अपने रक्तदान के अनुभव साझा किए तथा छात्रों के प्रश्नों के उत्तर दिए ।

रक्त प्राप्तकर्ता के रूप में गिरिजा साहू - ब्याख्याता ने भी अपनी माताजी के उदाहरण से विपरीत स्थिति का उल्लेख किया । कार्यक्रम के सूत्रधार रमेश कुमार सोनी ने इस अवसर पर सर्वप्रथम रक्तदान क्या है, कौन कर सकता है, कब कर सकता है जैसे बहुत से विषयों को समेटते हुए रक्त समूह की जानकारी एवं उपयोगिता पर विस्तृत ब्याख्यान दिया । इस अवसर पर छात्र साजिद अली ने अपने हृदय की शल्य क्रिया के वक्त रक्तदान के महत्व का उल्लेख किया ।

ओपन हाउस की बेला में चमनलाल , जितेश सिन्हा , कमलेश नायक , अजय सिन्हा , कोमल नारायण ने अपने प्रश्नों में रक्तदान की भ्रांतियों पर विज्ञान सम्मत जानकारी रिसोर्स पर्सन से प्राप्त की । कार्यक्रम का संचालन नानदाऊ साव ने किया , बीच में रक्तदान - महादान के नारे गूंजते रहे ।

इस अवसर पर रा से यो के छात्रों द्वारा एक सन्देशयुक्त नुक्कड़ नाटक का मंचन छात्रों के मध्य किया गया जिसमें रक्तदान के महत्व को बताया गया , इसे जितेश सिन्हा , त्रिभुवन, डोमेन्द्र, लिकेश , उमेश , सुनील, गौरव , कुणाल ,हितेश प्रधान , वासुदेव निषाद एवं राहुल नाग ने मंचन में भूमिका निभाई ।

पूरे कार्यक्रम के सफल आयोजन में मो आकिब , कमलेश प्रधान , अरशद खान , जतिन , राजेश भोई , विनय , लोकेश , होतेंद्र सिदार आदि ने सहयोग दिया ।











अन्य सम्बंधित खबरें