news-details

दुर्गोत्सव में शहर हुआ प्रकाशमय, शाम होते ही उमड़ रहा है श्रद्धालुओं का हुजूम

आज हजारों की संख्या में पैदल सिंघोड़ा मंदिर पहुँचेंगे माता के भक्त

सरायपाली. पूरा शहर इन दिनों माता की भक्ति में डूबा हुआ है. शहर के दुर्गा पंडालों में मॉ दुर्गा की भव्य प्रतिमा को देखने के लिए शाम होते ही भक्तों की भीड़ जुट रही है. आधुनिक साज-सज्जा के साथ माता की मनोहारी मूर्तियाँ श्रद्धालुओं को बरबस ही आने के लिए प्रेरित कर रही है. पंडालों में आसपास की महिलाऐं आरती के समय पहुंचकर माता के जयकारे लगा रहे हैं.

शहर सहित अंचल के गांवों में भी इन दिनों दुर्गोत्सव की धूम मची हुई है. ग्रामीण क्षेत्रों में सभी दुर्गोत्सव समितियों के द्वारा रात्रि में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी की जा रही है.

इसके अलावा शहर के दुर्गा पंडालों में कई प्रकार की झांकियाँ तैयार की जा रही है, जो आगामी 1-2 दिनों में अपने भव्य स्वरूप के साथ देखने को मिलेंगी. नगर के टैक्सी स्टैण्ड एवं ओड़ियापारा में प्रतिवर्ष झांकियों को देखने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहँचते हैं. इस वर्ष शहर के 13 स्थानों में माता दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई हैं. इसके अलावा अलग-अलग मंदिरों में घी एवं तेल के मनोकामना दीप भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के द्वारा जलाये गए हैं.

माता रूद्रेश्वरी मंदिर सिंघोड़ा में घी के 1100 एवं तेल के 501, सम्लाई मंदिर बस्ती सरायपाली में तेल के 35, घण्टेश्वरी मंदिर में तेल के 661, शीतला माता मंदिर महलपारा में तेल के 68, कात्यायनी माता मंदिर बस स्टैण्ड में तेल के 99 मनोकामना दीप जलाए गए हैं. विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष वीरेन्द्र नगर में एक स्थान पर पहली बार माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई है. वहीं पंचवन सेंटपारा झिलमिला में इस

वर्ष दुर्गा की प्रतिमा नहीं बिठाई गई है. सभी वार्डों में दुर्गा पूजा को लेकर शाम होते ही चहल-पहल दिखाई दे रही है. पदमपुर मार्ग पर जय स्तंभ चैक से दुर्गा मंदिर तक आकर्षक झालर लाईटों से सड़क के दोनों छोर को सजाया गया है. शाम होतेही मार्ग प्रकाशमय दिखाई देता है. कल पंचमी के दिन सरायपाली से हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पैदल माता रूद्रेश्वरी मंदिर सिंघोड़ा के लिए रवाना होंगे.

20 किमी का सफर कर श्रद्धालु सिंघोड़ा पहुँचकर माता के दर्शन करेंगे. क्षेत्र में सिंघोड़ा मंदिर में पंचमी के दिन सबसे अधिक भीड़ देखा जाता है. ओड़ियापारा में डी जे डांस प्रतियोगिता आज से आदर्श मैत्री मंडल दुर्गा समिति ओडियापारा के द्वारा कल 3 से 6 अक्टूबर तक डी जे डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रवेश शुल्क 100 रू रखा गया है. एकल नृत्य में प्रथम पुरस्कार 4001 रू, द्वितीय 2001रू एवं तृतीय पुरस्कार 1001 रू एवं सामृहिक नृत्य में प्रथम 9001, द्वितीय 6001 एवं तृतीय पुरस्कार 3001रू तथा जूनियर प्रतिभागियों के लिए भी आकर्षक पुरस्कार रखा गया है.




अन्य सम्बंधित खबरें