news-details

अवैध कब्जा कर सरपंच ने बनवाया कॉम्पलेक्स, ग्रामीणों ने की शिकायत

निजी लोगों को दिया किराये पर

सरायपाली. ग्राम छुईपाली के सरपंच द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे शासकीय भूमि में बिना अनुमति के 4 कमरे का कॉम्पलेक्स निर्माण करवाया गया है, जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा कलेक्टर महासमुंद से की गई है. सरपंच द्वारा उक्त चार दुकान का कॉम्पलेक्स किराए में देने के लिए बनाया गया है और सभी दुकानों को अपने निजी लोगों को भी किराए में दे दिया गया है.

ग्रामीणों से मिली जानकारी अनुसार विगत 13 अगस्त को सरपंच देवेन्द्र मुन्ना एवं सचिव परशुराम पटेल के द्वारा किए गए इस कृत्य को लेकर कलेक्टर महासमुंद से शिकायत की गई है, जिसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि शासकीय भूमि खसरा नंबर 458 रकबा 1.19 हेक्टेयर में से 0.01 हेक्टेयर पर अतिक्रमण कर मकान निर्माण किया गया है. जिसमें 4 कमरा उनके द्वारा बनाया गया है.

ग्रामीण बृजमोहन, श्रीराम, भोजराज, सुरेन्द्र साव, बनमाली, मुकेश गरिया, अर्जुन मुंगरी, सुदन, जुगेश्वर, आदम खान, जितेन्द्र बारिक, आशाराम पटेल, प्रकाश सेठ, दीपक प्रधान, लक्ष्मीचंद्र दास आदि लोगों ने उक्त निर्माणाधीन भवन में तहसीलदार के समक्ष शिकायत कर स्थगन करवाया गया और 25 जनवरी को जांच रिपोर्ट पंचनामा सहित पेश किया गया, जिसमें स्थगन आदेश जारी किया गया.

स्थगन आदेश जारी होने के बाद भी सरपंच, सचिव द्वारा आदेश की अवमानन करते हुए उनके द्वारा काम जारी रखा गया. कार्य स्थल का निरीक्षण प्रमाण पत्र सरपंच एवं सचिव तथा उप अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सरायपाली व्यवसायिक परिसर का निर्माण किया जाना बताया और भूमि विवादित नहीं होने की बात कहकर निर्माण कार्य जारी रखा गया.

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि सरपंच, सचिव द्वारा व्यवसायिक परिसर निर्माण हेतु साढे“ 4 लाख रूपए की राशि का रिपोर्ट विगत 7 मार्च को प्रस्तुत कर शासन के राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है जो जांच का विषय है. इसी तरह 11 फरवरी 2019 को पंचायत की कार्यवाही बैठक रजिस्टर में फर्जी तरीके से उक्त व्यवसायिक परिसर निर्माण करने हेतु प्रस्तावित किया गया है जो जांच का विषय है.

इसी तरह गांव में गौड़ खनिज विभाग की ओर से 39 लाख 4 हजार 410 रूपए पंचायत को प्रदाय किया गया था. जिसका राशि सरपंच द्वारा गबन किया गया है. पंचायत द्वारा किसी तरह का विकास का कार्य नहीं किया गया है.

 प्रस्ताव पास करवाकर बनाया गया है कॉम्पलेक्स - सरपंच

इस संबंध में सरपंच देवेन्द्र मुन्ना से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि एक साल पहले 6 लाख रूपए की लागत से शासकीय जमीन पर किराए में देने के लिए एनएच के किनारे 4 कमरा बनवाया गया है, जिसमें मेरा स्वयं का एक कमरा, एक में हीरालाल दास, शौंकी दास, अभि बरिहा का दुकान खुलेगा. इसके लिए जनपद एवं पंचायत प्रस्ताव भी पास करवाया गया है. पूर्व में शासन की ओर से कॉम्पलेक्स बनाने की कोशिश की गई लेकिन राशि स्वीकृत नहीं होने पर कोई दूसरा व्यक्ति कब्जा करने वाला था, इसलिए गौड़ खनिज के मिले साढे“ 4 लाख रूपए को उक्त भवन में लगाकर काम्प्लेक्स का निर्माण करवाया गया है.

गौड़ खनिज विभाग से मिले 39 लाख के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि 20 लाख रूपए की लागत से शासकीय शराब दुकान पंचायत द्वारा बनाया गया है,  वहीं 10 लाख रूपए का एक काम्प्लेक्स बनाया गया है, जिसमें 10 दुकान है. बाकी बचे पैसे को स्वयं हजम करने की बात उन्होंने कही.




अन्य सम्बंधित खबरें