news-details

गाजे बाजे के साथ माता को दी गई विदाई, दिन भर चला विसर्जन का दौर

शरीर में बाना धारण कर जसगीतों पर थिरकते रहे बच्चे व जवान

सरायपाली. नौ दिनों तक चले शारदीय नवरात्र का समापन  कल धूमधाम से किया गया. कई आकर्षक बाजे-गाजे के साथ माता को विदाई दी गयी. दोपहर 12 बजे के बाद शहर के मुख्य मार्ग में विजर्सन का सिलसिला दिखाई दिया. देर शाम तक स्थानीय बस्ती तालाब में सभी प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. जसगीतों, ढोल नगाड़ों, घंट पार्टी, डीजे, कर्मा आदि के साथ सैकड़ों की संख्या में अपने शरीर पर बाना धारण कर बच्चे, जवान संगीत पर थिरकते नजर आये.

झांकियों के साथ कलश लेकर महिलाऐं भी कई घंटों तक नंगे पैर विसर्जन में शामिल हुए. दिन भर चले विसर्जन शोभायात्रा को देखने के लिए भी सड़क पर लोगों की काफी भीड़ रही. नौ दिनों तक चले नवरात्र का पर्व अंचल में धूमधाम से भक्तिमय वातावरण में मनाया गया. कहीं-कहीं मंगलवार को भी दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ लेकिन अधिकांश जगहों पर बुधवार को ही विसर्जन किया गया.

सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समिति जयस्तंभ चैक, राज राजेश्वरी, उड़ियापारा, फौव्वारा चैक, टावर पारा के द्वारा विजर्सन के लिए वाहन को सजाकर माता की सवारी निकाली गयी. जहां विसर्र्जन का कारवां गुजरता था वहां कांसे के लोटे से पानी डालकर माता का अभिनंदन करते हुए लोग आशीर्वाद प्राप्त करते रहे.

ओड़ियापारा के द्वारा निकाली गई अनेक झांकियाँ आकर्षण का केन्द्र रही. वहीं टावर पारा के युवा आदिवासी वेश भूषा के साथ जसगीतों के साथ थिरकते हुए लोगों को आकर्षित किये. इसके अलावा सैकड़ों की संख्या में लोहे की नुकीली तार (बाना)शरीर के विभिन्न अंगों में धारण किए हुए छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी इसमें शामिल रहे.

इनके साथ टावर पारा, सेंट पारा के सभी वार्ड वासी भी विसर्जन के साथ-साथ चले. शहर के साथ-साथ ग्रामीण अंचल में भी आज माता दुर्गा का विसर्जन किया गया. जिन मार्गों से होकर विसर्जन यात्रा निकल रही थी वहां के घरों से लोग भी निकलकर देखते रहे.




अन्य सम्बंधित खबरें