news-details

मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को नहीं हो रहा है भवन नसीब

प्राथमिक के अतिरिक्त जर्जर भवन में लग रही है कक्षायें

सरायपाली. ग्राम छुईपाली आंगनबाड़ी केन्द्र ए का भवन विगत दो वर्षों से अति जर्जर होने के कारण प्राथमिक शाला के अतिरिक्त कक्ष में कक्षायें संचालित की जा रही है. वहाँ भी बरसात के दिनों में पानी टपकते रहता है. इसके अलावा कार्यकर्ता रेडी टू ईट एवं अन्य सामानों को पॉलिथीन में ढंक कर रखे हुए हैं और जैसे-तैसे कर क क्षायें संचालित कर रहे हैं.

आज भी ब्लॉक में कई आंगनबाड़ी केन्द्र इस तरह जर्जर हालत में पहुँच गए हैं कि नौनिहालों को स्वयं का भवन ही नसीब नहीं हो रहा है. ताजा मामला ग्राम छुईपाली में देखने को मिला, जहाँ आगनबाड़ी केन्द्र ए में 22 बच्चे अध्ययनरत हैं, लेकिन भवन जर्जर होने व उसकी मरम्मत नहीं होने से प्लास्टर गिरने की स्थिति में पहुँच गया है.

विगत दो वर्षों से आंगनबाड़ी के लिए बने भवन में कक्षा संचालित नहीं की जा रही है. परिसर में ही स्थित प्राथमिक शाला के अतिरिक्त कक्ष, जिसके लेंटर पर जगह-जगह दरार पड़ चुकी है और बारिश होते ही कक्ष पानी से भर जाता है, वहाँ मजबूरी वश आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित किया जा रहा है.

अधिक बारिश होने पर तो बच्चों को वहाँ कक्ष के भीतर बिठाने के लिए भी जगह नहीं बचता और सभी ओर पानी ही पानी हो जाता है. ऐसी स्थिति में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को बच्चों को कक्षा में बिठाना भी टेढ़ी खीर साबित होता है और मजबूरी वश बच्चों की छुट्टी कर दी जाती है.

रेडी टू ईट व राशन सामान को कक्ष के भीतर सुरक्षित रखना भी वहाँ की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. प्रत्येक निरीक्षण में जाने वाले विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को इस समस्या से अवगत कराया जाता है, लेकिन जर्जर भवन को छोड़ने के दो वर्ष बाद भी अब तक आंगनबाड़ी केन्द्र का मरम्मत नही करवाया गया है.

किसी समय में वह आंगनबाड़ी मॉडल आंगनबाड़ी के नाम से भी जाना जाता था. जर्जर होने के बाद भवन के चारों ओर जंगल जैसे नजारा देखा जा सकता है. कई तरह के खरपतवार उग जाने ने उक्त बंद पड़ा भवन खण्डहर सा प्रतीत होता है.

इस संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलावती ताण्डी ने बताया कि मॉडल आंगनबाड़ी के बच्चों को ही छत नसीब नहीं हो रहा है. भवन के अभाव में प्राथमिक के अतिरिक्त जर्जर कक्ष में मजबूरीवश कक्षायें संचालित की जा रही है.




अन्य सम्बंधित खबरें