news-details

छात्र और छात्राओं के दो दल बना कर हुई वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन विद्यार्थियों ने बांटे अपने अनुभव और हुए पुरस्कृत

महासमुन्द 14 अक्टूबर 2019/तंबाकू नियंत्रण दल से सर्वाधिक पूछा गया सवाल कि अगर, कोई नजदीकी व्यक्ति नशे की गिरफ्त में आ जाए तो क्या करें। बताया गया कि निर्भर करता है कि वह नशा किस तरह का है। क्योंकि, अगर वह तंबाकू नशे के चंगुल में फंस गया तो उबरना कठिन है लेकिन असम्भव नहीं। लोगों की इन चीजों से बाहर आने की इच्छा भी होती है, पर कुछ गलत न होगा का भ्रम उन्हें रोक देता है। इसके लिये आपको प्रयास करना होगा और दृढ़निश्चयी अभ्यास करवाना होगा।


इन मुद्दों पर गैर संचारी रोग के नोडल अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कसार के मार्गदर्शन में शहर के सूर्या नर्सिंग कॉलेज में जिला तंबाकू नशा-मुक्ति केंद्र दल ने वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की। विद्यार्थियों ने केले और सेब का नाश्ता करते हुए कार्यशाला में भाग लिया। इस दौरान जिला सलाहकार सुश्री अदीबा बट्ट की अगुआई में मनोवैज्ञानिक सलाहकार श्रीमती मेघा ताम्रकार ने उन्हें तंबाकू नशे के दुष्परिणाम बताए। अंतिम चरण में स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम  प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार ने 02 विद्यार्थियों को वॉलेंटियर चुना और एन्टी टोबैको बैच पहना कर टोबैको फ्री एजुकेशन इंस्टिट्यूट बनाने की जिम्मेदारी सौंपी और प्रतियोगिता में विजयी रहे विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र, शील्ड, वाटर बॉटल और टिफिन बॉक्स देकर पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन किया। साथ ही साथ प्राचार्य सहित शिक्षकों को कोटपा अधिनियम के चेतावनी बोर्ड दे कर नियमों का परिपालन करने को कहा। इस पर कॉलेज प्रबंधन ने बोर्ड चस्पा कराया।

नैतिकता का पाठ पढ़ा कर सिखाए स्वस्थ रहने के गुण
डीपीएम श्री ताम्रकर ने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने प्रेरित करते हुए कहा कि अब सर्दी, खांसी, बुखार यहां तक कि कैंसर और नशा उन्मूलन के लिए कहीं और भटकने की जरूरत नहीं है। हर घर में हर हाँथ में डॉक्टर उपलब्ध है। बस आप 104 में फोन मिलाइए, चैबीसों घंटे उपचार उपलब्ध मिलेगा। साथ ही साथ उन्होंने धर्म और नैतिकता के आदर पर मेहनत व लगन से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कहा कि अगर आज कष्ट में हो तो कल आनंद की अनुभूति जरूर होगी। बशर्ते आप स्वयं से अच्छाई और सच्चाई से जीने का वायदा करें।




अन्य सम्बंधित खबरें