news-details

10वीं पास के लिए डाक विभाग ने निकाली भर्तियां, छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799 वैकेंसी.

भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बम्फर भर्तियां निकली है. इंडिया पोस्ट ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सर्किल के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमे कुल तीन सर्किलों के लिए कुल 5476 वैकेंसी निकाली है.

छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799, आंध्र प्रदेश सर्किल में 2707 और तेलंगाना में 970 वैकेंसी हैं. इन भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू चुकी है.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 2019 है. एप्लाई ऑनलाइन मोड से ही करना होगा. इस भर्ती के जरिए ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवकों की भर्ती होगी.

10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. 10वीं में गणित और इंग्लिश होना अनिवार्य है. इसके अलावा जिस सर्किल में आप आवेदन कर रहे हैं वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है.

आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष व अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है. नियमों के मुताबिक आयु में छूट मिलेगी.

इसके लिए कोई परीक्षा नहीं होगी. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा. मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी. अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा. सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे.

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं http://www.appost.in/gdsonline/ इस लिंक पर जाकर रजिस्टर करें और यहीं से आवेदन 22 अक्टूबर से 21 नवंबर तक कर सकते है.

छत्तीसगढ़ के किन-किन जगहों पर यह भर्ती निकली गई है उसे देखने के लिए http://appost.in/gdsonline/Notifications/Chhattisgarh-04.pdf यह पीडीएफ डाउनलोड कर सकते है.

इसके अलावा किसी प्रकार की सहायता के लिए इस मेल पर adps1co.cg@indiapost.gov.in अथवा दिए गए इस फोन नंबर 0771-2234591 पर संपर्क कर सकते है. इसके आलावा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी के लिए भी इनमे संपर्क किया जा सकता है.




अन्य सम्बंधित खबरें