news-details

मोबाईल एप्प में आया प्रश्नपत्र, पहली बार आठवीं तक के बच्चों का हो रहा आकलन, पॉसवर्ड से खुलता है प्रश्न पत्र.

सरायपाली. मोबाईल एप्प के माध्यम से पहली बार राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा कक्षा पहली से आठवीं तक ली जा रही है. इसके चलते शिक्षकों को एप्प से प्रश्न पत्र निकालने में भागदौड़ करनी पड़ी. सोमवार को कक्षा छटवीं से आठवीं तक की परीक्षाऐं शुरू हुई तो वहीं तीसरी से पांचवीं तक की कक्षा आज मंगलवार से शुरू होगी.

इसके चलते शिक्षक मोबाईल दुकानों एवं फोटो काफी सेंटरों में दौड़ लगा रहे हैं. हर स्कूल के शिक्षकों को प्रश्नपत्र निकालने के लिए शहर के इन सेंटरों में देखा जा सकता है. अब तक केवल स्कूलों में ही प्रश्न पेपर उपलब्ध कराया जाता था. अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा पर विगत वर्ष भी राज्य स्तर से प्रश्न पेपर उपलब्ध कराया गया था लेकिन पढ़ाई के तिमाही समय में पहली बार प्रश्न पत्र एप्प के माध्यम से उपलब्ध हो रहा है.

जानकारी मुताबिक सबसे अधिक परेशानी प्रश्न पत्र के डाऊनलोड करने के लिए हो रही है, इसके लिए शिक्षक मोबाईल, फोटो कापी प्रिटिंग सेंटरों में पहुंच रहे हैं. प्रिंट निकालकर प्रश्नपत्र को फोटो कापी भी करवानी पड़ रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि प्रश्न पत्र खोलने के लिए पॉसवर्ड की आवश्यकता पड़ रही है. जिसे शिक्षा विभाग के आला अधिकारी ही जानते हैं.

जानकारी के मुताबिक कई शिक्षक स्मॉट फोन से प्रश्नपत्र डाऊनलोड करना भी नही जान रहे हैं. इस वजह से भी कहीं-कहीं परेशानी हो रही है. हालांकि इससे एक फायदा त्वरित स्तर पर एक साथ प्रश्न पेपर उपलब्ध होने से कहीं पेपर न पहुंचने आदि की शिकायतें नही मिलेंगी. जो शिक्षक बिना प्रिंट निकाले सीधे मोबाईल को देखकर श्यामपट में लिखा रहे हैं उनको नेटवर्क की समस्या से जुझना पड़ रहा है. इससे भी शिक्षकों को परेशानी देखी गयी.

बताया जाता है कि छटवीं से आठवीं तक के बच्चे श्यामपट देखकर लिख भी सकते हैं परंतु तीसरी से पांचवीं तक के बच्चों के लिए प्रिंट करवाकर पेपर निकालना ही पड़ रहा है.

खत्म हो गया तिमाही, छमाही परीक्षाऐं

कुछ वर्षों से स्कूलों में तिमाही, छमाही परीक्षा समाप्त हो गयी है. इसके स्थान पर फारमेटिव, समेटिव आकलन हो रहा है. इस वर्ष पहली बाद शुरू से ही आकलन परीक्षा राज्य स्तर से मोबाईल एप्प के माध्यम से आ रहा है. यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले सभी आॅकलन अब मोबाईल एप्प के माध्यम से ही होंगे.




अन्य सम्बंधित खबरें