news-details

भलेसर में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन

ग्रामीणजन शिविरों में अपनी समस्याओं का निदान कराएं

शासन की हितग्राही एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठायें ग्रामीणजन

एक सौ 78 आवेदनों का हुआ निराकरण, शेष सात लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण के निर्देश

महासमुन्द 16 अक्टूबर 2019/शासन की मंशा के अनुसार जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में बागबाहरा विकासखंड के ग्राम भलेसर में आज 16 अक्टूबर 2019, बुधवार को जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। इस जिला स्तरीय शिविर में आस-पास के गांव के बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित होकर अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन-पत्र अधिकारियों को सौंपा और उनके निराकरण किए गयें। जनपद पंचायत बागबाहरा के अध्यक्ष श्रीमती शशि तेजन चन्द्राकर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल की उपस्थिति में ग्रामीणों ने अपने आवदेन-पत्र सौपें। इस शिविर में मांग, शिकायत एवं अन्य समस्याओं से संबंधित कुल 185 आवेदन-पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 178 आवेदन-पत्रों का शिविर स्थल पर निराकरण किया गया। शेष लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के लिए संबंधित विभागों की अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री शरीफ मोहम्मद खान, एसडीएम श्री भागवत जायसवाल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री यदु विशेष रूप से उपस्थित थे।


इस अवसर पर जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शशि तेजन चन्द्राकर ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि शासन का उद्देश्य है कि आम नागरिकों की समस्याएं उनके गांव में ही हल हो जाए, इसके लिए जन समस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी इस शिविर में उपस्थित है, अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन-पत्र प्रस्तुत कर उसका निराकरण करा लें। उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी अपने विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी भी देतें है, उस जानकारी से लाभान्वित होवें।


जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने कहा कि शासन की पहल पर जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी विभागों के अधिकारीगण ग्रामीणों के पास पहुंचकर उनकी समस्याओं का हल करते है इसके अलावा शासन की संचालित हितग्राही मूलक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी देते है। साथ ही स्व-सहायता समूह गठित करने, ऋण स्वीकृति प्रदान करने सहित अन्य कार्य भी संपादित होते है। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह करते हुए कहा इन शिविरों में उपस्थित होकर अधिकारियों से उनकी विभागों की योजनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी लें, योजनाओं से अवगत हो और लाभान्वित होने के लिए आवेदन-पत्र भी प्रस्तुत करें साथ ही अपनी छाटी-बड़ी शिकायतें एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन प्रस्तुत करे, अधिकारियों को अवगत कराए और उनका निराकरण करा लें। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे यथा संभव ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण शिविर स्थल पर ही करें। कार्यक्रम का मंच संचालन ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री राजेश कौशिक ने किया।


हितग्राहियों को सामग्री वितरण

ग्राम भलेसर में आयोजित जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में शासन द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री वितरण किया गया। खाद्य विभाग द्वारा एपीएल के हितग्राहियों को राशनकार्ड का वितरण किया गया, इनमें ग्राम भलेसर की ममता, चन्द्रिका, बैशाखिन, गायत्री, तुलसीबाई, निर्मला, नंदनी एवं सीमा शामिल है। उद्यानिकी विभाग द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं उद्यानिकी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फलदार एवं छायादार पौधों का वितरण किया गया, इनमें बरतराम, सियाराम, सेवाराम, जोहन, पुरूषोत्तम, ईश्वर, हेमलाल, रोहित, देवनारायण, डोमनलाल, पन्नालाल, झाड़ु, पवन, छबिलाल एवं गजेन्द्र शामिल हैं। इसी प्रकार शासन के हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक सशक्तिकरण एवं उद्यम स्थापित करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनओं के लिए हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया, इसके तहत जय सतनाम स्व-सहायता समूह देवरी को एक लाख रूपए, माधुरी यादव बोईरगांव को एक लाख रूपए, जय भाग्य लक्ष्मी स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए, जय संतोषी स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए, जय मातारानी स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए, जय मा चण्डी स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए, जय मां तुलसी स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए, जय मां शीतला स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए एवं जय मां भवानी स्व-सहायता समूह को एक लाख रूपए का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। इस दौरान जिला से उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनओं की विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर जनपद सदस्य श्री तेजन चन्द्राकर, श्री कलाराम नायक, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण, बिन्द्रावन के सरपंच श्री बुद्धेश्वर पांड़े, नायब तहसीलदार श्री तंबोली, श्री आर.के. वर्मा, अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या ग्रामीणजन में उपस्थित थें।





अन्य सम्बंधित खबरें