news-details

रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता में लापरवाही मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया और कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि प्रदेश में कुपोषण को दूर करने के लिए चलाए जा रहे मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत महिला बाल विकास का मैदानी अमला आंगनबाड़ी केन्द्रों का भ्रमण कर पूरक पोषण आहार, रेडी टू ईट की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए वितरण सुनिश्चित कराएं। मंत्रीद्वय ने आज बेमेतरा जिले में आयोजित समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि रेडी टू ईट के वितरण के कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वाले स्व-सहायता समूहों को तत्काल बर्खास्त किया जाए। साथ ही रेडी टू ईट निर्माण की आकस्मिक जांच भी की जाए। बैठक में विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, नवागढ़ विधायक गुरूदयाल सिंह बंजारे, सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टोरेट में आयोजित समीक्षा बैठक में मंत्रीद्वय ने भवनविहिन आंगनबाड़ी के लिए भवन स्वीकृत करने और निर्माणाधीन भवनों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों पर नियमानुसार भर्ती की जाए। गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों का ईलाज कराने पोषण पुर्नवास केन्द्र (एनआरसी) में भर्ती कराया जाए। आंगनबाड़ी केन्द्रों के जरिए गर्भवती महिलाओं को गरम भोजन का लाभ मिलना चाहिए।

जिले के साजा क्षेत्र के कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रों में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से समय पर चावल नहीं मिलने की शिकायत के संबंध में कहा कि इसे दूर कर लिया जाए। उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर निःशक्त जन शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

दिव्यांगजनों को मिले मोटराइज्ड ट्रायसिकल

महिला एवं बाल विकास एवं बेमेतरा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया एवं कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने 9 निःशक्तजनों को मोटराइज्ड ट्रायसिकल का वितरण किया और अपनी शुभकामनाएं दी। इनमें ग्राम देवकर के दूजराम गोंड़, ग्राम कुसमी पोस्ट बावामोहतरा के रामचरण यादव एवं शेखर देवांगन, पतोरा तहसील साजा के रमउ साहू, सोनिका पारा मारो के अमृत कोशले, ग्राम मोतिमपुर पोस्ट बाधुल के कन्हैया लाल, ग्राम तिरिया भाठ के गोकुल सतनामी, ग्राम टिपनी के लता साहू पेण्ड्रावन सहसपुर के कुमार पटेल शामिल है। इस मौके पर प्रभारी मंत्री श्रीमती भेड़िया ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में 08 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई रस्म की।