news

धान के बदले किसानों को नहीं मिल रहा राशन सामान, कार्यवाही के डर से ग्रामीण अंचल में नही हो रही है धान खरीदी

सरायपाली. ग्रामीण अंचल में धान के बदले राशन समान खरीदने की परम्परा पर कार्यवाही के कारण बे्रक लग गया है. ग्रामीण अंचल के किराना व्यापारी धान खरीदना ही बंद कर दिए जिससे दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए धान होते हुए भी राशन सामान नसीब नहीं हो रहा है.


धान खरीदी प्रारंभ होने के पूर्व ग्रामीण क्षेत्र में किसान हाट बाजार, किराना दुकान आदि जगह धान बेचकर राशन सामान लेते हैं. लेकिन इस वर्ष अवैध रूप से धान खरीदने वाले एवं स्टॉक से अधिक धान रखने वालों पर मण्डी खाद्य विभाग द्वारा धान खरीदी के 15 दिन पूर्व ही ताबड़तोड़ धान जब्ती की कार्यवाही की गई है.

जिसके डर से ग्रामीण अंचल में धान खरीदने वाले किराना व्यापारी 20 फरवरी तक धान नहीं खरीदने संबंधी सूचना बोर्ड लगा दिए हैं. जिससे किसान धान रखने हुए भी नहीं बेच पा रहे हैं. समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए अपने बारी का इंतजार करना पड़ रहा है और धान बेचते ही तुरंत खाता में राशि जमा नहीं होने से भी किसानों को तत्काल दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए राशि का इंतजार करना पड़ रहा है. जबकि ग्रामीण अंचल के मजदूरों को किसानों द्वारा प्रतिदिन मजदूरी दिएजाने के लिए एवं घर चलाने के लिए राशि की सख्त आवश्यकता पड़ती है.




अन्य सम्बंधित खबरें