news

भूस्वामी के खेतों में लगे धान की फसल को दूसरे लोगों ने रातों रात काट लिया, पुलिस में हुई शिकायत, अभी तक नही हुई है कार्यवाही

सरायपाली. खेत में पके सिक्की धान को दूसरे लोगों ने काट लिया. जिसकी शिकायत पीड़ित ने स्थानीय आरक्षी केन्द्र में की है. लेकिन पुलिस ने अभी तक इस नामजद शिकायत किए जाने के बाद भी एफआईआर दर्ज नही किया गया है. मामला ग्राम उमरिया का है. जहां भूस्वामी के एक खेत को लेकर कुछ वर्षों से विवाद चल रहा है.

इसी का फायदा उठाकर कुछ लोगों ने भूस्वामी के खड़े धान को काटकर ले जाए. ग्राम उमरिया के द्वारिका पटेल पिता अहिबरन पटेल ने गांव के बूंदलाल पिता जगतराम, साखाराम पिता श्रीधर, अशोक पिता जगतराम, सुशील पिता साखाराम के खिलाफ फसल चोरी करने का आरोप लगाया गया है.

जबकि शिकायतकर्ता के पास जमीन का खसरा नंबर 220, 223 व 231 कुल 0.49 हेक्टेयर जमीन का खरीदा गया रजिस्ट्री पत्र, पट्टा, आनलाईन खसरा नक्शा सभी वैध दस्तावेज मौजूद है. इसके वावजूद दूसरे लोगों ने उक्त एक एकड़ 15 डिसमिल में लगे धान को काट लिया गया.

शिकायतकर्ता के मुताबिक उक्त जमीन पर उपरोक्त लोगों द्वारा समय-समय पर विवाद करते रहते हैं. इस वर्ष भी शुरू से ही उक्त खेत में लगे धान की फसल को काटकर लाने का प्रचार किया जा रहा था.

जिस पर आवेदक द्वारिका को शंका है कि जो उनके धान को ले जाने का गांव में दावा कर रहे थे उनके द्वारा ही चोरी की गयी होगी. थाना को दिए लिखित आवेदन में यह उल्लेख किया है कि 3 दिसम्बर रात्रि 8, 9 बजे खेत में जबरन हारेवस्टर लेकर धान काटकर ले जाया गया.

4 दिसम्बर को सुबह गांव वालों से फसल काट लिए जाने की जानकारी मिली. जिसकी शिकायत 4 दिसम्बर को पुलिस के समक्ष की गयी है. उसने पुलिस को जल्द धान चोरों को पकड़कर कार्यवाही करने की मांग की है.

शिकायतकर्ता ने कहा कि वह अकेला व्यक्ति है जबकि उक्त लोग बहुसंख्यक में हैं जिसके कारण वे हमेशा धमकी चमकी देते रहते हैं. वहीं जिन लोगों के ऊपर आरोप लगाया गया है उनसे पूछे जाने पर आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि वे अपने पुरखौती जमीन एवं दत्तक पुत्र का दावा करते हुए कोर्ट में भी आवेदन प्रस्तुत किए हैं, जहां मामला विचाराधीन है.  पहले से ही सीमांकन में पटवारी एवं आरआई के द्वारा उक्त जमीन पर उन्हीं का कब्जा दर्शाया गया है. इसलिए उस खेत में वे खेती किए थे. एकाएक किसी ने फसल काटकर ले जाने की बात कही.




अन्य सम्बंधित खबरें