news-details

किसान कर रहे गौठानों में पैरा दान

महासमुन्द 13 दिसम्बर 2019/शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी अंतर्गत जिले के ग्रामों में बने गौठानों में पशुओं को पर्याप्त चारे की व्यवस्था के लिए किसान स्वयं आगे आकर फसल कटने के बाद पैरा को गौठानों में दान कर रहे है। किसानों द्वारा दान किया गया पैरा गौठान में संग्रहित कर व्यवस्थित तरीके से रखा जा रहा है, ताकि लम्बे समय तक पशुओं को चारा मिल सके। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने जिले के किसानों से अपील की है कि गौठानों सहित मवेशियों की सुरक्षा एवं उनके चारे की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अधिक से अधिक पैरा दान करें।

कृषि विभाग के द्वारा गांव में ग्रामीणों की बैठक लेकर पैरादान के लिए अपील की जा रही हैं। इससे प्रेरित होकर किसान गौठानों मे पैरा उपलब्ध करा रहे है। कृषि विभाग के उप संचालक श्री एस आर डोंगरे ने सभी विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी एवं ग्राम स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया है, कि गौठानों में जन सहभागिता को बढ़ावा देते हुए पैरादान के माध्यम से गौठानों में चारे की व्यवस्था सुनिश्चित कराए। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 123 चयनित गौठान में क्षेत्र के आसपास के गांव के किसान आगे बढ़कर पैरादान कर रहे है। फसल कटाई के बाद पैरा को जलाने के बदले गौठान समितियों को उपलब्ध करा रहे है।

जिले में अब तक कुल 46 ग्रामों के सैकड़ों किसानों ने 73.7 टन पैरा गौठानों मे दान किया है। इसी प्रकार विकासखण्ड महासमुंद के ग्राम कोना, बरोंडाबाजार, बम्हनी, कौंदकेरा, बांसकुड़ा एवं कछारडीह में राउण्ड बेलर मशीन के द्वारा पैरा के कुल एक हजार 150 बंडल बनाकर गौठानों में सुरक्षित रखा गया हैं। इसी क्रम में उल्लेखनीय कार्य के लिए ग्राम कौदकेरा के दो कृषक श्री प्रहलाद चन्द्राकर एवं श्री केजू चन्द्राकर ने दो-दो ट्रेक्टर पैरा कौंदकेरा के गौठान में दान किया है। इसी प्रकार से ग्राम कछारडीह के तीन कृषक श्री दयाराम ध्रुव, श्री चैतराम कैवर्त एवं श्री सनत कुमार ने भी दो-दो ट्रेक्टर पैरा दान किया पैरा दान किया है।





अन्य सम्बंधित खबरें