news-details

पुलिस अधीक्षक ने थाना में किया महिला डेस्क एवं आगंतुक कक्ष का उद्घाटन

सरायपाली. नव वर्ष के पूर्व थाना का रंगरोगन कर आम जनता को सुविधा दिलाने के लिए थाना में कई तरह के परिवर्तन किए गए हैं. इनमें महिलाओं के लिए महिला डेस्क, आगंतुक कक्ष एवं खिलौना घर बनाया गया है, जिसका पुलिस अधीक्षक ने आज उद्घाटन किया. साथ ही प्रेस वार्ता में पत्रकारों से थाने की नई व्यवस्था के बारे में चर्चा की.

पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ला ने पद्भार ग्रहण करते ही सर्व प्रथम  सभी थानों में माह में एक दिन जन चैपाल लगाकर लोगों की  समस्याओं से सीधा रूबरू हुए और उनके द्वारा इस तरह किए गए प्रयास से काफी लोगों के लंबित मामलों का निराकरण हुआ है और अपराध में कसावट भी आई है.

नया साल आने के पूर्व थाना परिसर में साफ सफाई, रंग रोगन के साथ-साथ महिला डेस्क कक्ष बनाया गया है, जहां पर महिला प्रार्थिया निरूसंकोच होकर अपनी आपबीती महिला आरक्षक हेमाद्री देवता के समक्ष बताकर रिपोर्ट लिखवा सकते हैं.

वहीं प्रार्थिया के साथ आने वाले छोटे-छोटे बच्चों के खेलने के लिए झूला, खिलौना आदि की व्यवस्था की गई है. जिससे वे कुछ समय अपना खेल में व्यतीत कर सकें. इसके अलावा आम जनता के शिकायत आवेदन लेने के लिए बाहर में कक्ष बनाया गया है, जहां शिकायतकर्ता किसी भी समय जाकर आवेदन देकर अपनी समस्या रख सकते हैं.

साथ ही थाना परिसर में काफी कुछ सुधार देखने को मिला है. बाहर में साफ सफाई एवं गमलों में कई तरह के फू ल लगाए हैं और परिसर में बैठने की भी व्यवस्था की गई है. वहीं थाना के अंदर रोजनामचा आदि को भी व्यवस्थित ढंग से रखा गया है.

पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारों को बताया कि पुलिस महानिदेशक के मंशानुरूप थाना की व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है. यह एक छोटा सा प्रयास है, उम्मीद है आगे थाना प्रभारी द्वारा और अच्छी तरह से व्यवस्था में सुधार किया जाएगा.

थाना में व्यवस्था परिवर्तन के साथ-साथ पुलिस कर्मियों के व्यवहार व सामग्रियों के रखरखाव में भी परिवर्तन किया जा रहा है. उनका उद्देश्य आम जनता अपनी समस्या बिना डर भय के थाना में आकर बता सके, इसलिए इस तरह की व्यवस्था बनाई गई है.

आम जनता थाना में डर के साथ नहीं बल्कि साहस के साथ आकर घटनाक्रम बताएं, जिससे पुलिस उनकी बहुत जल्द मदद कर सके और अपराध में कसावट आए. इन सभी व्यवस्था का एक ही उद्देश्य है, अपराध में नियंत्रण करना.

थाना परिसर में आज काफी दिनों बाद व्यवस्था में कई तरह के परिवर्तन देखने को मिला. जिससे आम जनता के साथ-साथ थाना स्टाफ को भी इस नई व्यवस्था का लाभ मिलेगा. पुलिस अधीक्षक ने नई व्यवस्था को देखकर थाना प्रभारी मल्लिका बेनर्जी एवं एसडीओपी राजीव शर्मा की सराहना की एवं कुछ कमियों में सुधार के लिए दिशा निर्देश दिए.




अन्य सम्बंधित खबरें