news-details

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए चुनाव चिन्हों की जारी सूचियां देखें.

त्रिस्तरीयपंचायत चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा इस बार अलग-अगल पदों के लिए चुनाव चिन्हों की अलग-अलग सूचियां जारी की गई हैं. उम्मीदवारों को इनमें से अपनी पसंद के चुनाव चिन्ह चुनने का अधिकार नहीं दिया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पंचायत सदस्य के लिए 39, जनपद सदस्य के लिए 23, ग्राम पंचायत के सरपंच के लिए 24 पंच के लिए 10 चुनाव चिन्ह की सूचियां जारी की हैं. इनका आवंटन उम्मीदवारों की हिंदी वर्णमाला के अनुसार बनाई जाने वाली सूची के अनुसार होगा.

बताया कि सूची में जिस उम्मीदवार का नाम सबसे ऊपर होगा उसे चुनाव चिन्हों की सूची में से सबसे ऊपर का चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा. इस बार उम्मीदवार को अपनी पसंद का चुनाव चिन्ह नहीं मिलेगा. नगरीय निकाय चुनाव में उम्मीदवारों की सूची में से अपनी पसंद के चुनाव चिन्ह की छूट प्रदान की गई थी. लेकिन पंचायत चुनाव में नाम निर्देशन पत्र के चुनाव चिन्ह का कॉलम ही नहीं रखा गया है.

उन्होंने बताया कि जनपद सदस्य के लिए जिन चुनाव चिन्हों की सूची जारी की गई है उसमें क्रमश: ब्लेक बोर्ड, बरगद का पेड़, झोपड़ी, ट्रैक्टर चलाता किसान, तराजू, फसल काटता किसान, मशाल, अलमारी, छत का पंखा, टेलीविजन सहित अन्य 23 चुनाव चिन्ह हैं.

इसी प्रकार जिला पंचायत चुनाव के लिए क्रमश: तीर-कमान, झोपड़ी, पतंग आदि चिन्ह हैं। सरपंच चुनाव के लिए चश्मा, कांच का गिलास, फसल सींचता किसान, हस्त चलित पंप, ताला-चाबी, अनाज बोता किसान आदि शामिल किए गए हैं.

जिला पंचायत सदस्य की प्रतिक सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

जनपद पंचायत सदस्य की प्रतिक सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें. 

सरपंच पद की प्रतिक सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें. 

पंच की प्रतिक सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.





अन्य सम्बंधित खबरें