news-details

बहुमत हासिल होने के बावजूद भाजपा नहीं बना पाया अध्यक्ष, अप्रत्याशित परिणाम से नगरवासी हतप्रभ

सरायपाली. विगत 21 दिसंबर को नगरपालिका चुनाव के बाद 23 दिसंबर को नतीजे घोषित किए गए थे, जिसमें भाजपा के 9 पार्षद बहुमत के साथ जीत दर्ज किए थे. वहीं कांग्रेस को तीन एवं निर्दलीय को तीन सीटें मिली थी.

इस बार पार्षदों से ही अध्यक्ष चुना जाना था, जिसमें कांग्रेस के पार्षद अमृत पटेल अध्यक्ष चुने गए. जबकि उपाध्यक्ष के रूप में भाजपा के पार्षद सुशीला गंगाराम पटेल निर्विरोध निर्वाचित हुए. भाजपा को बहुमत हासिल होने के बावजूद भी वे अध्यक्ष नहीं बना पाये.

कांग्रेस से मात्र 3 पार्षद ही चुनकर आए थे, जिसे देखते हुए कांग्रेस से अध्यक्ष बनने की उम्मीद किसी को नहीं थी. लेकिन बड़ा उलटफेर होने से भाजपा अध्यक्ष की कुर्सी गंवा बैठी. कांग्रेस से 3 पार्षद जीतने के बाद भी अध्यक्ष के लिए उन्हें और 5 पार्षदों का समर्थन मिला.

इस अप्रत्याशित परिणाम ने सभी को चकित कर दिया है. 23 दिसंबर को चुनाव परिणाम आने के बाद भाजपा से ही अध्यक्ष चुने जाने की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन कांग्रेस के अध्यक्ष प्रत्याशी को कुछ भाजपा के पार्षदों का भी समर्थन प्राप्त हुआ और अध्यक्ष के जादुई आंकड़े को पार कर गए.

यदि कांग्रेस और निर्दलीय के पार्षदों को भी मिला दिया जाये तो कुछ 6 पार्षद ही होते हैं. जबकि अध्यक्ष बनने के लिए 15 वार्डों में 8 पार्षदों का समर्थन अनिवार्य था. इससे  स्पष्ट होता है कि भाजपा के भी कुछ पार्षदों ने समर्थन दिया है.

सरायपाली नगरपालिका के वार्ड क्रमांक 5 के कांग्रेस पार्षद अमृत पटेल एवं पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष एवं वार्ड क्रमांक 10 के भाजपा पार्षद चन्द्रकुमार पटेल अध्यक्ष पद के प्रत्याशी थे. जिसमें अमृत पटेल को 8 मत एवं चंद्रकुमार पटेल को 7 मत प्राप्त हुए. एक मत से अमृत पटेल विजयी हुए और नगर पालिका अध्यक्ष चुने गए.

वहीं नगर पालिका उपाध्यक्ष पद के लिए दो लोगों ने नामांकन दाखिल किया था. लेकिन एक पार्षद के द्वारा नाम वापस लेने के बाद वार्ड नं. 13 से भाजपा पार्षद सुशीला गंगाराम पटेल पुनरू उपाध्यक्ष के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए.

सुबह 9 बजे सभी पार्षदों को सरायपाली एसडीएम कुणाल दुदावत द्वारा शपथ दिलवाया गया. 12 से साढे“ 12 बजे तक अध्यक्ष-उपाध्यक्ष निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हुई. साढ़े 12 बजे से डेढ़ बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने का समय तथा डेढ़ बजे से 1.45 बजे तक उसकी समीक्षा, 1.45 से 2.15 तक नाम वापसी, 2.15 से 2.45 तक मतपत्रों की तैयारी, 2.45 से 3.45 तक मतदान का समय निर्धारित किया गया था. 3.45 से मतगणना प्रारंभ हुआ और 4.15 को निर्वाचन परिणाम की घोषणा की गई. 4.15 बजे से 5 बजे तक अपील समिति सदस्यों का निर्वाचन हुआ, जिसके लिए वार्ड क्र. 8 व 14 के कांग्रेस पार्षद हरदीप सिंह रैना एवं सुरेश भोई के द्वारा नामांकन दाखिल किया गया था. और वे दोनों निर्विरोध निर्वाचित हुए.

अध्यक्ष का परिणाम आते ही नगरपालिका परिसर के बाहर कांगे्रस समर्थक जश्न मनाने लगे. नवनिर्वाचित अध्यक्ष अमृत पटेल को क्षेत्रीय विधायक किस्मतलाल नंद ने पुष्प माला पहनाकर एवं मुँह मीठा कराते हुए बधाई दी. कांग्रेस के समर्थकों के साथ अध्यक्ष अमृत पटेल, विधायक श्री नंद एवं कांग्रेस के पार्षदों ने नगर पालिका से पैदल ही शहर में विजय जुलूस एवं आभार रैली निकाली. भरतलाल कपड़ा दुकान के सामने अध्यक्ष को फलों से तौला गया.

जगह-जगह कांग्रेंस के समर्थकों ने पुष्पहार एवं मीठा खिलाकर श्री पटेल को अध्यक्ष बनने पर बधाई दी. कांग्रेस से नगर पालिका अध्यक्ष बनने की जानकारी मिलते ही कांग्रेस समर्थकों ने जगह-जगह आतिशबाजी की एवं एक दूसरे का मुंह मीठा किए.

समर्थकों के साथ श्री पटेल ने दुर्गामंदिर जाकर भी मत्था टेका. नगर पालिका में 15 वर्ष बाद कांग्रेस के अध्यक्ष बनने की खुशी पूरे शहर में देखने को मिली. राशि स्वीकृत होने के 5 वर्ष बाद भी नहीं हुआ रसोई कक्ष के लिए कार्य प्रारंभ.




अन्य सम्बंधित खबरें