news-details

चुनाव आयोग के मना के बावजूद दिव्यांग और 60 वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारियों को लगाया जा रहा चुनाव ड्यूटी पर.

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार चुनाव में दिव्यांग और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों को चुनाव कार्य नही करवाना है. लेकिन बसना विकासखंड के एक शिक्षक ने जानकारी देते हुए बताया की 60 वर्ष से अधिक और दिव्यांग कर्मचारियों को चुनाव कार्य में लगवाया जा रहा है.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के बसना विकासखण्ड अंतर्गत शिक्षा विभाग के दिव्यांग और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों को चुनाव के कार्यक्रम में ट्रेनिगं भी करवाया गया है. बताया गया कि सरायपाली व पिथौरा के 60 वर्ष से अधिक और दिव्यांग कर्मचारियों का चुनाव ड्यूटी चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नहीं लगाई गई है.

जबकि इस नियम का परिपालन बसना में नहीं किया गया है,  शिक्षकों द्वारा बताया गया की त्रिस्तरीय चुनाव में बसना शिक्षा विभाग अंतर्गत 7 कर्मचारी विकलांग और 60 वर्ष से अधिक कर्मचारियों को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ट्रेनिंग लिया गया है.

बसना के दिव्यांग और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों द्वारा चुनाव कार्यक्रम से मुक्त करवाने कलेक्टर को आवेदन भी किया गया है और ब्लॉक शिक्षाधिकारी द्वारा भी दिव्यांगों और 60 वर्ष से अधिक के कर्मचारियों को नाम चयनिय कर बसना के अधिकारियों को दे दिया है.

बताया गया की जनपद से लिस्ट बनकर जिला भेजा जाएगा जिसके बाद कलेक्टर महोदय के अनुमोदन के पश्चात ही यह तय हो पाएगा की त्रिस्तरीय चुनाव में दिव्यांगों और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त करवाया जाएगा या नही.

इस सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारी बी एल कुर्रे से जानकारी लेने पर बताया की चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांगों और 60 वर्ष अधिक उम्र के कर्मचारियों को चुनाव कार्यक्रम से मुक्त कराने चुनाव आयोग का निर्देश है जिसका पालन होना चाहिए.




अन्य सम्बंधित खबरें