news-details

मंत्री श्री भगत ने किया संरक्षण क्षमता महोत्सव ‘सक्षम-2020‘ का शुभारंभ : आमजनों को दिया जाएगा ‘ईंधन अधिक न खपाएं-आओ पर्यावरण बचाएं‘ का संदेश : पन्द्रह फरवरी तक चलेगा संरक्षण क्षमता महोत्सव

खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने राजधानी रायपुर के नवीन विश्राम गृह में आयोजित समारोह में संरक्षण क्षमता महोत्सव ‘सक्षम-2020‘ का शुभारंभ किया। महोत्सव सक्षम-2020 के माध्यम से छत्तीसगढ़ में ‘ईंधन अधिक न खपाएं-आओ पर्यावरण बचाएं‘ की स्लोगन के साथ जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। देश की सरकारी तेल कम्पनियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से भारत में 16 जनवरी से 15 फरवरी तक संरक्षण क्षमता महोत्सव ‘क्षमता-2020‘ का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में समारोह के माध्यम से ईंधन संरक्षण का अत्यधिक बुद्धिमानी पूर्वक उपयोग करने की अपील जन-जन से की जाएगी।

इस मौके पर श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश में स्वच्छ पर्यावरण, पीने का साफ पानी अन्य ऊर्जा संसाधनों के संरक्षण के साथ ही बहुमूल्य संसाधनों की उपलब्धता के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास के लिए ऊर्जा बहुत जरूरी है और ऊर्जा का संरक्षण आज के समय की मांग है। श्री भगत ने सरकारी तेल कम्पनियों द्वारा तेल, गैस और पर्यावरण संरक्षण के इस आंदोलन को एक बड़ा अभियान के रूप में चलाने और दैनिक जरूरतों में संरक्षण को लागू करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में युवाओं, गृहणियों, किसानों और वाहन चालकों की क्षमता में सुधार के लिए ऊर्जा कुशल उपकरणों पर विभिन्न जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाना चाहिए। कार्यक्रम का आयोजन पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ द्वारा किया गया। इस अवसर पर सरकारी तेल कम्पनियों के प्रबंधकों, गुरूकुल के गणमान्य व्यक्तियों, अधिकारियों, व्यापारियों, वितरकों, परिवहनकर्ता और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें