news-details

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के संबंध में कमिश्नर – श्री चुरेन्द्र ने ली बैठक

महासमुन्द 17 जनवरी 2020/ त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2019-20 के निष्पक्ष, निर्विघ्न और सफल संचालन के लिए आज जिला पंचायत के सभा कक्ष में रायपुर संभाग के कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने महासमुन्द जिले के रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों की बैठक ली।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ रवि मित्तल विशेष रूप से उपस्थित थे।

कमिश्नर श्री चुरेन्द्र ने कहा कि किसी भी निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ये मतदान दल और रिटर्निंग अधिकारी के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी होती हैं। मतदान के दिन सेक्टर अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की शक्तियों से लैंस होगें। सभी सेक्टर अधिकारी मतदान के पूर्व अपने-अपने सेक्टर के एक-एक मतदान केन्द्रों का व्यक्तिगत रूप से कम से कम तीन बार भ्रमण एवं अवलोकन कर वहां बिजली, पानी, छाया, शौचालय, फर्नीचर आदि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। व सेक्टर का नजरी नक्शा, पहुंच मार्गों की जानकारी तथा अधिकारियों के फोन नम्बर भी अपने साथ रखें।

मतदान के एक दिन पूर्व वे अपने सेक्टर में ही रात्रि विश्राम करें, जिससे सुबह से ही वे अपने निर्वाचन कार्यों का सम्पादन कर सकें। कमिश्नर ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों के दायित्वों से भी भली भांति परिचित हो ताकि आवश्यक होने पर उन्हें वे मार्गदर्शन प्रदान कर सके।

उन्होंने एस.डी.एम. और एस.डी.ओ.पी. को संयुक्त रूप से क्षेत्र का दौरा कर और सक्रिय रहकर अपने दायित्वों के निर्वहन करने पर बल दिया। उन्होंने मतदान केन्द्रों में किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार संबंधी पोस्टर, फोटो, बैनर आदि होने पर उन्हें हटाने तथा आवश्यक साफ-सफाई रखने कहा।

निष्पक्ष, निर्विघ्न निर्वाचन कराने के लिए हर प्रक्रिया पर ध्यान दें- कलेक्टर

कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से निर्वाचन कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने और इसके लिए निर्वाचन से जुड़ी हर एक र्प्रक्रिया पर ध्यान देने को कहा, जिससे बिना किसी व्यवधान के निर्वाचन सम्पन्न हो। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी- कर्मचारी निर्वाचन संबंधी बारीकियों को समझे तथा सतर्क और सजग होकर उसका पालन करें।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। राजनैतिक दलों के साथ-साथ सभी अभ्यर्थियों और शासकीय अधिकारियों- कर्मचारियों के लिए इसका पालन करना अनिवार्य है।

श्री जैन ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा की तरह ही पंचायत निर्वाचन महत्वपूर्ण है। इसमें एक मतदाता द्वारा सामान्य रूप से चार मतपत्र का उपयोग किया जाता है। मतदाता को यह मतपत्र दो बार में दिया जाता है। मतदान के बाद मतदान केन्द्र में ही मतगणना का कार्य किया जाता है। उन्होंने निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन के लिए सभी अधिकारीयों-कर्मचारियों को टीम वर्क की तरह कड़ी मेहनत, समन्वय और पूरी निष्पक्षता के साथ शांतिपूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों और परिसर में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ-साथ विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था भी रखें तथा निर्वाचन के दौरान मतदान दलों की सहायता एवं सहयोग के लिए तत्पर एवं उपलब्ध रहें ।

उन्होने कहा कि सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन रिटर्निंग अधिकारियों और पीठासीन अधिकारियों से निरंतर सम्पर्क में रहे तथा मोबाईल पर भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहे, जिससे निर्वाचन संबंधी कोई कठिनाईया समस्या आने पर उसका तत्काल समुचित समाधान किया जा सकें।

इस अवसर पर सराईपाली एसडीएम श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री आलोक पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सुनील कुमार चंद्रवशी, श्री बीएस मरकाम, उप जिला निर्वाचन अधिाकरी डॉ नेहा कपूर, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सीमा ठाकुर, सुश्री पुजा बंसल, निर्वाचन पर्यवेक्षक श्री मुन्नालाल ताण्डेय सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।




अन्य सम्बंधित खबरें