news

पाठ्यक्रम पूरा करने अतिरिक्त कक्षा लगायें प्राचार्य, कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश

बलौदाबाजार, 23 जनवरी 2020/जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.के.वर्मा ने जिले के हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यों की बैठक लेकर स्कूल वार कार्य-योजना बनाकर समय-सीमा में पाठ्यक्रम पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि यदि जरूरी हुआ तो शिक्षक बच्चों की अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर शैक्षणिक कैलेण्डर का पालन करते हुए पाठ्यक्रम पूरा कराएं। उन्होंने बच्चों का मूल्यांकन करते हुए कमजोर बच्चों पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करने को कहा है। श्री वर्मा चक्रपाणि स्कूल के सभागार में जिले के सभी छह विकासखण्डों के प्राचार्यों की दो पारियों में बैठक लेकर स्कूल की शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों की समीक्षा करते हुए इस आशय के निर्देश दिये है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बैठक में तिमाही एवं अर्धवार्षिक परीक्षा के परिणामों की समीक्षा की और कमजोर प्रदर्शन वाले स्कूल के प्राचार्यों को परिणाम सुधारने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि पिछले बरस की तुलना में इस साल और ज्यादा अच्छे परिणाम आने चाहिए। उन्होंने स्कूली बच्चों की जाति, निवास प्रमाण पत्र के साथ ई-कार्मिक संपदा में प्रगति की जानकारी ली। स्कूलों में लैब एवं वाचनालय का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूली जीवन से ही बच्चों में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान की जानकारी होने चाहिये। इसके लिए सभी स्कूलों में सुविधा मुहैया कराई गई हैं। बच्चों को इनका लाभ मिलना सुनिश्चित करना प्राचार्यों की जवाबदारी है।

श्री वर्मा ने आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के अंतर्गत परीक्षा केन्द्रों पर बैठक व्यवस्था सहित मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित करने को कहा है। अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने के लिए प्रतिदिन बच्चों से विभिन्न विषयों पर व्यक्तिगत रूप से चर्चा करने, उनकी समस्याओं को जानने, घर में समय-सारणी बनाकर पढ़ाई करने, प्रार्थना सभा में प्रतिदिन प्रेरणादायी विचारों एवं विभिन्न क्षेत्रों में सफल व्यक्तियों एवं महापुरूषों के उदाहरण के साथ ही उनकी सफलता के राज पर सामूहिक चर्चा कराने के निर्देश दिये गये। उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे परीक्षा नजदीक आने पर तनाव एवं दबाव महसूस करते हैं। इससे उन्हें दूर रखने के लिए नकारात्मक बातों से दूर रखकर सकारात्मक ऊर्जा के साथ प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाये। बैठक में प्राचार्यो ने भी अपने-अपने विद्यालयों में किये जा रहे सकारात्मक प्रयासों से अवगत कराया। जिला शिक्षा अधिकारी ने 1 जनवरी 2020 के आधार पर संविलियन होने वाले शिक्षकों की भी जानकारी ली।




अन्य सम्बंधित खबरें