news-details

रायगढ़ : ई-जनदर्शन के माध्यम से मुख्यमंत्री पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्रामवासियों से हुए रूबरू

ग्राम चिकनीपाली में पुलिया निर्माण से ग्रामवासियों को आवागमन में होगी सुविधा

ग्राम राजाआमा में होगा सडक़ का निर्माण


प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने आज पूर्वान्ह 11 बजे से ई-जनदर्शन के माध्यम से जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखण्ड के जनसामान्य से रूबरू हुए। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि ई-जनदर्शन के जरिए जनसामान्य को राजधानी आने तथा जिला मुख्यालय में आने वाली दिक्कतों को दूर करने तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए नववर्ष में नया प्रयोग किया गया है जो जशपुर जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। ई-जनदर्शन ऐसा माध्यम है जिससे एक दूसरे को देखकर विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए बातचीत की जा सकती है और इससे राजधानी आने तथा जिला मुख्यालय में आने में लगने वाले समय की भी बचत होगी।
   इस अवसर पर ई-जनदर्शन में विधायक श्री शिवशंकर पैकरा एवं जनपद अध्यक्ष श्रीमती बसंती देवी भगत एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे। ई-जनदर्शन के दौैरान पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम राजाआमा के सरपंच श्री गुलाब साय ने बताया कि राजआमा से खड़ामाचा पहुंच मार्ग में घाट कटिंग एवं सीसी रोड निर्माण के लिए आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि ग्राम में सडक़ नहीं है। मुख्यमंत्री ने डब्ल्यूबीएम से सडक़ निर्माण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
   ग्राम चिकनीपानी की सरपंच श्रीमती जानकी कुजूर ने आवागमन सुविधा के लिए मुख्य सडक़ से हाईस्कूल चिकनीपाली पहुंच मार्ग पर पुलिया निर्माण की बात कही। उन्होंने बताया कि स्कूल में 280 बच्चे हैं पुलिया के निर्माण हो जाने से बच्चों एवं स्कूल के स्टाफ के कर्मचारियों को आने-जाने में सुविधा होगी। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कलेक्टर श्रीमती प्रियंका शुक्ला को डीएमएफ मद से पुलिया निर्माण के लिए निर्देशित किया। श्रीमती जानकी कुजूर ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से बात कर बेहद खुशी हुई। पुलिया निर्माण के लिए मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने सहर्ष सहमति दी इससे बच्चों के स्कूल के आवागमन में सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि ई-जनदर्शन के ऐसे कार्यक्रम आगे भी आयोजित होते रहना चाहिए जिससे आम जनता को सहुलियत होगी और फायदा मिलेगा।
   ग्राम पालीडीह निवासी श्री पिताम्बर यादव ने ई-जनदर्शन में मुख्यमंत्री डॉ. सिंह से डबरी निर्माण के लिए आवेदन देने की बात बताई। मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत से प्रस्ताव, नक्शा, खसरा प्राप्त कर स्वीकृति जिला पंचायत को प्रेषित करने के लिए जनपद सीईओ पत्थलगांव को निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जितने डबरी होंगे उतना ही जल का स्तर बढ़ेगा।
   ग्राम पालीडीह निवासी श्री विजयभान सिंह ने मनरेगा के तहत मछली पालन हेतु मछली बीज प्रदान करने के लिए आवेदन किया था। उन्होंने बताया कि वे अपनी डबरी में मछली पालन करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने अधिकारियों से कहा कि सभी जनपदों में ग्रामवासियों की मंशा जानकर सर्वे कर मछली पालन के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि अभी पानी पर्याप्त है, बीज का वितरण किया जाएगा।
   ग्राम मुड़पारा के करूणा सागर यादव ने समस्या बताते हुए कहा कि नेशनल हाईवे 43 का कार्य धीमी गति से चल रहा है जिससे धूल भी हो रही है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह से अधिकारियों को एनएच के निर्माण की गति में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जशपुर जिले में सबसे ज्यादा सडक़ का निर्माण हो रहा है। पत्थलगांव से रायपुर दूर पड़ता है। तीन-चार वर्षो में पत्थलगांव फोरलेन सडक़ से जुड़ जाएगा और पत्थलगांव के लिए नया रास्ता भविष्य में मिलने वाला है जिससे रायपुर पहुंचने में लगने वाले समय की बचत होगी। श्री करूणा सागर यादव ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि उन्हे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से रूबरू होकर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि जनदर्शन के ऐसे कार्यक्रमों में समस्याओं का निराकरण हो सकेगा। इस मौके पर लगभग 77 लोगों ने आवेदन कर अपनी समस्याएं बताई। इस अवसर पर एसडीएम श्री विजय प्रताप खेस, जनपद सीईओ श्री भजन साय सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।
उषा किरण                  

 


शेयर करें