news-details

अब थाने में शिकायतों के रजिस्टर्ड होने से लेकर निराकरण तक की सारी अपडेट मिलेंगी SMS के द्वारा

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में सोशल पुलिसिंग की दिशा में पुलिस ने एक और कदम बढ़ाते हुए अब 'सिटीजन कॉप एप' सुविधा की शुरुआत की है. इस एप के माध्यम से अब किसी भी उपभोक्ता के मोबाइल फोन गुम होने पर उन्हें थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब वे कहीं से भी सीधे इस एप के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

इसके लिए उपभोक्ता को अपने फोन का बस इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (आईएमईआई) नंबर दर्ज कराने की जरूरत होगी. इतना ही नहीं किसी तरह की घटना की सूचना भी आम नागरिक इस एप के जरिए दे सकेंगे.

रायगढ़ एसपी दीपक झा ने कहा कि मोबाइल गुम होने की शिकायतों का निराकरण करने के लिए भी पहले लोगों को थानों के चक्कर काटने पड़ते थे. ऐसे में लोगों को सुविधा प्रदान करते हुए इस एप को लॉन्च किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य जिलों में इसकी शुरुआत हो चुकी है. अब रायगढ़ में भी इसकी शुरुआत हो गई.

इसके लिए सभी थानों के पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को इस एप के उपयोग करने की ट्रेनिंग दी जा रही है. इससे न सिर्फ शिकायतों का त्वरित निराकरण होगा बल्कि शिकायतों के रजिस्टर्ड होने से लेकर निराकरण तक की सारी अपडेट एसएमएस के माध्यम से शिकायतकर्ता को दी जाएगी.