news-details

महासमुंद पुलिस अधीक्षक को मिला सर्वश्रेष्ठ अवार्ड

महासमुंद। जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह को महासमुंद पुलिस द्वारा किए जा रहे कम्युनिटी पुलिसिंग के सकारात्मक प्रयासों विशेषकर बच्चों को सशक्त बनाने के लिए उपाय, संवेदनशीलता और उनके प्रति अपराध में कमी लाने के प्रयासों के कारण राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में देश के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू द्वारा "चैंपियंस ऑफ चेंज" अवार्ड द्वारा सम्मानित किया गया.

यह पुरस्कार इंटरैक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकॉनमी संस्था द्वारा भारत सरकार द्वारा देश में चिन्हित कुल 115 आशावादी जिलों (Aspirational Districts) में अपने सकारात्मक प्रयासों से विभिन्न क्षेत्रों में परिवर्तन लाने वाले कुल 35 चयनित व्यक्तियों- राजनीतिज्ञ, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व समाजसेवियों- को दिया गया हैं, जिसमें जिलों में कलेक्टर के रूप में कार्यरत पांच आईएएस व पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थ पांच आईपीएस अधिकारियों के नाम शामिल हैं. इन व्यक्तियों का चयन सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन के अध्यक्षता में गठित एक कमेटी जिसमें सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जस्टिस ज्ञानसुधा मिश्रा, नीति आयोग के एडिशनल सेक्रेटरी यादुवेंद्र माथुर, पूर्व सीबीआई डायरेक्टर अनिल सिन्हा, पूर्व इलेक्शन कमीशनर एसवाई कुरैशी व पदमविभूषण सोनल मानसिंह ज्यूरी मेंबर थे द्वारा किया गया हैं.
   
छतीसगढ़ से यह सम्मान महासमुंद पुलिस अधीक्षक को मिलना गर्व की बात हैं. उल्लेखनीय हैं कि महासमुंद जिला पुलिस व संयुक्तराष्ट्र संघ की बाल अधिकार के लिए कार्यरत संस्था यूनिसेफ (UNICEF), महासमुंद जिले को चाइल्ड फ़्रेंडली पुलिस जिला बनाने के लिए कार्यरत हैं.