news-details

उड़ीसा सीमावर्ती इलाकों में खाद्य विभाग ने की कार्रवाई

महासमुंद। राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2019 है। खरीदी केन्द्र में व्यापारियों एवं बिचौलियों के द्वारा धान खपाने के संबंध में शासन द्वारा सतत् निगरानी रखने के निर्देश दिए गए है। इस संबंध में खाद्य विभाग के टीम द्वारा लगातार जांच की कार्रवाई की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि 9 जनवरी 2019 को उड़ीसा से लगे सीमावर्ती धान खरीदी केंद्रों का खाद्य विभाग के टीम द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान धान उपार्जन केन्द्र खेमड़ा का निरीक्षण खाद्य अधिकारी अजय यादव, सहायक खाद्य अधिकारी जेके सिंह एवं संजय शर्मा के द्वारा की गई। खरीदी केन्द्र में किसानो के द्वारा ढ़ेर किए जा रहे धान का निरीक्षण किया गया। वास्तविक किसान की पहचान सुनिश्चित किए जाने पर चार ढे़र धान बिचौलियों के द्वारा पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर नियम विरुद्ध बिक्री करने के पूर्व पकड़ा गया। गणेशराम साहू पिता पिलूराम ग्राम टोगोंपानी से 119 बोरी धान, हेमनाथ नाग पिता पुरुषोत्तम नाग ग्राम सेनभांठा से 89 बोरी धान, देवकुमार साहू पिता पुनित राम ग्राम कोचर्रा से 37 बोरी धान एवं श्रीमती चंदरमोतीन पति मानसिंह बरिहा ग्राम बोड़रीदादर से 35 बोरी धान कुल 280 बोरी धान की बिक्री पर रोक लगाते हुए जप्त कर समिति की सुपुर्दगी में दिया गया। भ्रमण के दौरान ग्राम लिटियादादर में बोधीराम के आगन में संग्रहित लगभग 500 बोरी धान के बारे में घर मालिक बोधीराम से पूछताछ की गई। धान बोधीराम का नहीं होना पाये जाने पर उक्त धान पर मंडी अधिनियम के तहत् कार्रवाई करने के निर्देश प्रभारी मंडी सचिव बागबाहरा को दिया गया।
 
सीमावर्ती क्षेत्र उड़ीसा से पिथौरा तहसील के लारीपुर ग्राम के पास उड़ीसा से आ रहे धान की जांच की गई। सुशांत प्रधान पिता लक्की प्रधान निवासी लारीपुर के द्वारा गिरीडीपा सुकमानीपुर उड़ीसा से धान का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया है जिस पर कार्रवाई की गई है। सहायक खाद्य अधिकारी महासमुन्द के द्वारा धान खरीदी केन्द्र कसेकेरा में उपार्जित पतला धान का निरीक्षण किया गया। पुराने बोरे में संग्रहित पतला धान का निरीक्षण करने पर प्रथम दृष्टया पतला धान में निर्धारित प्रतिशत से अधिक मोटा धान मिक्स पाया गया। खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 हेतु निर्धारित एक समान विनिर्दिष्टियों के अनुसार औसत अच्छी किस्म का धान क्रय किया जाना है, जिसका पालन केन्द्र प्रभारी द्वारा नहीं किया गया है। उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

खाद्य निरीक्षक महासमुंद के द्वारा धान खरीदी केन्द्र चौकबेड़ा का निरीक्षण करने पर तौल किये गये बोरो में धान का वजन अधिक पाये जाने पर केन्द्र प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई की गई। इसी तरह खाद्य निरीक्षक पिथौरा ने धान खरीदी केन्द्र टेका में बिचौलियों व्यक्ति जगदीश पिता लम्बोदर के द्वारा अन्य कृषक के पट्टे पर 54 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर बिक्री करने के पूर्व जप्त किया गया। सीमावर्ती क्षेत्र सरायपाली में ग्राम पकड़ीपाली जिला सोहेला उड़ीसा से लाया जा रहा 70 बोरा धान मय पिकअप अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया, वाहन चालक करण मेहर से जप्त कर वाहन को थाना में सुपुर्दगी दी गई।    

शेयर करें