news-details

महिला समिति द्वारा तेंदूकोना को स्वच्छ बनाने चलाया जा रहा है अभियान

तेंदुकोना। नगर को स्वच्छ बनाने मां गायत्री महिला स्वच्छता समिति द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, गांव को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से निस्वार्थ भाव से इस महिला समिति द्वारा रोज सुबह 6 बजे से गांव में फावड़ा, घमेला व झाड़ू लेकर भारी ठंड में साफ सफाई अभियान में निकाला जाता है। रोज सुबह 6 बजे से एक जगह साफ होते तक साफ सफाई करते हैं महिला समिति के मुख्य मार्गदर्शक कृष्णा व लता मानिकपुरी है जो बाकी सदस्यों को हर तरह से सहयोग निस्वार्थ भाव से साफ सफाई के लिए प्रेरित करते हैं समिति की महिला प्रेरणास्रोत सदस्य श्रीमती लता कृष्णा मानिकपुरी ने बताया कि गांव में साफ-सफाई का बहुत अच्छा असर देखने को मिल रहा है। 

अब साफ सफाई अभियान के दूसरे चरण में मुख्य मार्ग में जमी भारी धूल को साफ सफाई कर धुलमुक्त करना है, साथ ही बुंदेली रोड व कलमीदादर रोड को भी अस्पताल तक साफ सफाई करके धूल मुक्त करना चाहते हैं गांव में साफ सफाई अभियान के दौरान लोगों से कचरा एक जगह व्यवस्थित तरीके से डालने की भी अपील की जा रही है उन्होंने आगे बताया की साफ सफाई का मुख्य उद्देश्य गांव को साफ रखना है व लोगों को भी साफ सफाई के लिए प्रेरित करना है। आगामी बरसात के समय गांव को हरा भरा रखने के उद्देश्य से वृक्षारोपण के लिए भी एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस महिला समिति को किसी तरह से कोई आर्थिक मदद पंचायत या किसी के द्वारा नहीं किया जाता है ये स्वच्छता महिला समिति निशुल्क व निस्वार्थ भाव से गांव को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से साफ सफाई अभियान चला रहे हैं।

मां गायत्री महिला स्वच्छता समिति में वर्तमान में 10 महिला व एक मार्गदर्शक के रूप में पुरुष सदस्य है जिसमें अध्यक्ष चित्ररेखा निषाद व सदस्य लता मानिकपुरी, राजेंद्रर कौर, बिंदु बाई, बिसाहिन बाई, दुर्गाबाई, शंखो बाई, तुलसी साहनी, रामबाई साहनी, रंजू मानिकपुरी व कृष्णा दास मानिकपुरी प्रेरक शामिल है।

शेयर करें