news-details

मतदान के बाद सेल्फी ली तो मिलेगा सम्मान, मतदाताओं को प्रोत्साहित करने ‘वोटर सेल्फी जोन‘ किये जायेंगे स्थापित.

प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र की 25 उत्कृष्ट सेल्फियाँ  
 
लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत मतदाताओं को प्रोत्साहित करने एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रदेश के सभी 23 हजार 727 मतदान केन्द्रों पर ‘वोटर सेल्फी जोन‘ स्थापित किए जाएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने राज्य के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी कर वोटर सेल्फी जोन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से 25 उत्कृष्ट सेल्फियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में उन्हीं सेल्फियों को शामिल किया जाएगा, जो अपनी प्रविष्टी मतदान के तीन दिनों के भीतर भेजेंगे।

वोटर सेल्फी जोन के लिए 20×30 इंच की साइज का आकर्षक पोस्टर डिजाइन किया जाएगा। इस पोस्टर को मतदान केन्द्र के बाहर लगभग चार से पांच फीट ऊंचाई पर ऐसे स्थान पर लगाया जाएगा, जिससे मतदाता उस पोस्टर के सामने खड़े होकर अपने मोबाइल से सेल्फी खींच सके। मतदान के बाद मतदाता इस पोस्टर के सामने खड़े होकर सेल्फी ले सकेंगे। मतदाता को अपने बायें हाथ की तर्जनी उंगली में लगी अमिट स्याही दिखाते हुए वोटर सेल्फी पोस्टर के साथ सेल्फी लेकर भेजना होगा। 

मतदाता सेल्फी खींचकर उसे अपने मतदाता परिचय पत्र क्रमांक के साथ विधानसभा क्षेत्र एवं लोकसभा क्षेत्र का नाम एवं क्रमांक अंकित करते हुए अपने ट्वीटर हैंडल पर #ChhattisgarhVotes टैग करें अथवा फेसबुक अकाउंट से @CEOchhattisgarhij टैग के साथ पोस्ट करेंगे, अथवा ई-मेल आईडी cgelectionselfiecontest@gmail.com में भेज सकते हैं। 

प्रत्येक लोकसभा से 25 उत्कृष्ट सेल्फी का चयन कर आकर्षक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसमें भाग लेने के लिए मतदाता को सेल्फी- मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र के समीप स्थापित ‘सेल्फी पोस्टर के समक्ष ही खींची गई सेल्फी भेजनी होगी। अमिट स्याही युक्त तर्जनी अंगुली दिखाते हुए सेल्फी लेनी होगी। प्रतियोगिता में सेल्फी ही मान्य होगी अर्थात् स्वयं के द्वारा खींची गई मौलिक फोटो होनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू की विशेष पहल पर मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ‘वोटर सेल्फी जोन‘ की शुरूआत की गई है। गत विधानसभा चुनाव में भी वोटर सेल्फी जोन स्थापित किया गया था, जिसका मतदाताओं में काफी असर देखा गया। मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर वोटर सेल्फी जोन में सेल्फी लिया और उत्कृष्ट सेल्फी प्रतियोगिता में शामिल भी हुए। उत्कृष्ट सेल्फी भेजने वालों को पुरस्कार भी प्रदान किया गया था।

शेयर करें