news-details

अकीदत के साथ की गई ईद की नमाज अदा

अंचल क्षेत्र के मुस्लिम हुए इकट्ठे
बच्चों को किया गया पुरस्कृत
जनप्रतिनिधियों ने गले मिलकर दी बधाई

सराईपाली • माह-ए-रमजान के इनाम में मिली ईद-उल फितर पर बुधवार को चारों तरफ ईद मुबारक का तराना गूंजता रहा. ईद को लेकर बच्चों से लेकर बड़ों के चेहरे पर खुशियां देखते ही बन रही थीं. सुबह से ही घरों में ईद की नमाज की तैयारियां शुरू हो गयी थी. बच्चों को उनके अभिभावकों ने खूब सजाया-संवारा, मनपसंद लिबास पहनाया. बड़ों ने भी नये कपड़े पहने, इत्र लगाया, सिर पर टोपी लगाया, बच्चों को साथ लिया और खुदा की इबादत करने ईदगाह की ओर चल पड़े. मुस्लिम जमात सराईपाली द्वारा ईद की नमाज का वक्त प्रात: 9 बजे निर्धारित किया गया था, साथ ही भीषण गर्मी को देखते हुए नमाज़ स्थल में टेंट, दरी, जानमाज और पीने का साफ पानी की व्यवस्था की गई थी. 

शहर की एकमात्र ईगदाह में नमाजियों का हुजुम नमाज़ शुरू होने का इंतजार कर रहा था वहीं सुन्नी हनफी मस्जिद व समाज के ईमान जनाब हजरत अब्दुसत्तार अशरफी साहब अपने तकरीर से ईद और ईद के दिन पर प्रकाश डाल रहे थे, नमाज, सदक़ा और जक़ात के साथ साथ दीनी बुनियादी स्तंभ पर समाजिक लोग तकरीर सुनकर आनंदित थे. 

ईद की नमाज पेश ईमाम हजरत अब्दुस्सत्तार अशरफी की ईमामत में अदा की गई, नमाज अदा करने के बाद अशरफी साहब इस्लामिक क्विज में भाग लेने वाले छोटे छोटे बच्चों को पुरस्कृत किया गया, सबसे छोटी बच्ची जिसने रोजे रखे शेख आफिया नियारिया, शाहिस्ता फातिमा, उबैद रज़ा, आलिया हुसैन, अनिस्मा हुसैन, शहनाज़ परवीन, मासूमा बानों, तौफीक अली, तौसीफ अली, अब्दुल अयाज आदि छोटे बच्चों को पुरूष्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया. 

कार्यक्रम पश्चात छोटे-बड़े सभी ने एक दूसरे के गले मिल ईद की बधाई दी और अपने बुजुर्गों और रिश्तेदारों की कब्र पर जाकर फुल और गुलाबजल छिड़क कर उनकी मगफेरत की दुआ कर उन्हें याद किया. ईदगाह स्थल पर विभिन्न राजनैतिक दलों तथा सामाजिक कार्यकर्ता मुबारकबाद देने पहुंचे हुए थे, मुस्लिम समाज के अध्यक्ष (मुतवल्ली) जनाब मुजफ्फर खान साहब ने सभी जनप्रतिनिधियों व शहरवासियों को ईद की मुबारबाद पेश की. साथ ही विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में ईदगाह मैदान में पौधारोपण कर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया.