news-details

पीएम मोदी और नेपाल के पीएम संयुक्त रूप से बिराटनगर एकीकृत चेक-पोस्ट का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए संयुक्त रूप से बिराटनगर एकीकृत चेक-पोस्ट का करेंगे उद्घाटन। सभी आधुनिक सुविधाओँ से युक्त इस चेक पोस्ट के खुलने से आपसी व्यापार और लोगों की आवाजाही में मिलेगी मदद।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के.पी.शर्मा ओली आज बिराटनगर एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करेंगे। इस चेकपोस्ट को 260 एकड़ जमीन पर करीब 150 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

जोगबनी-विराट नगर अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार केन्‍द्र दोनों देशों के बीच व्‍यापार का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। विराट नगर एकीकृत जांच चौकी का निर्माण 260 एकड़ भूमि पर 140 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। यहां विदेशी नागरिकों के आव्रजन, माल के निर्यात और आयात संबंधी सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

इस चेक पोस्ट को रोज़ाना 500 ट्रकों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया है। इस सिलसिले में वहां वाहन चालकों, सवारियों और सुरक्षाबलों के लिए समुचित सुविधाओं की व्‍यवस्‍था की गई है।




अन्य सम्बंधित खबरें