news-details

पांच और स्कूल बने टॉफी सेंटर के साथ मितानिनों ने भी उठायी मांग

जिला तंबाकू नशा-मुक्ति केंद्र के साथ कदम मिलाकर मितानिनों ने खोला मोर्चा

तंबाकू के जहर से निजाद पाने और दिलाने के लिये जिले में चल रही है जागरूकता लहर। जहां जागरूकता कार्यशलाओं में स्कूलों को तंबाकू मुक्त घोषित किया जा रहा है, वहीं, बिरकोनी जैसे क्षेत्रों में उठ रही है उन्मूलन कार्यशालाओं की मांग

महासमुन्द 18 फरवरी 2020/तंबाकू नशा उन्मूलन की ओर अग्रसर, प्रदेश के अव्वल जिलों में से एक महासमुंद में अब जिला तंबाकू नशा मुक्ति केंद्र के साथ अन्य संस्थाएं और कार्यक्रम भी तेजी से जुड़ते नजर आ रहे है। नशे की सामाजिक बुराई से संयुक्त रूप से लड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान में 17 फरवरी 2020 को जिले के महासमुंद, पटेवा और बिरकोनी क्षेत्र में तीन वृहदत्तर कार्यशालाएं आयोजित की गईं। शासकीय सामाजिक कार्यकर्ता श्री असीम श्रीवास्तव से मिली जानकारी के अनुसार इन कार्यशालाओं का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी वारे के निर्देशन एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार के मार्गदर्शन में किया किया।

गैर संचारी रोग कार्यक्रम के नोडल अफसर डॉ अनिरूद्ध कसार ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत संचालित तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम में इन कार्यशालाओं की जिम्मेवारी जिला सलाहकार सुश्री अदीबा बट्ट को सौंपी गई है। जिनकी अगुआई में विकासखंड महासमुंद के डायरेक्शन इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं श्याम बालाजी विद्यालय सहित मां गायत्री विद्या मंदिर में जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित की गईं। वहीं जिला तंबाकू नशा मुक्ति केंद्र दल का दूसरा अमला पटेवा एवं बिरकोनी क्षेत्र के लिए रवाना किया गया और क्रमशः सरस्वती शिशु मंदिर एवं श्रद्धा पब्लिक इंग्लिश मीडियम स्कूल में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत नशा उन्मूलन की जानकारी प्रदान करते हुये विद्यालयों को टॉफी सेंटर मतलब तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान घोषित किया।

इस दौरान महासमुंद में डायरेक्शन इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य श्री बिट्टू मंडप एवं श्याम बालाजी विद्यालय एवं मां गायत्री उच्चतर माध्य. विद्यालय के प्राचार्य का योगदान सराहनीय रहा। वहीं, पटेवा क्षेत्र में हुई कार्यशालाओं में क्रमशः सरस्वती शिशु मंदिर से प्रधानाचार्य श्री तिलक राम साहू एवं श्रद्धा पब्लिक स्कूल से खुशबू चंद्राकर जागरूकता का परिचय देते हुए तंबाकू नशा युक्त प्रकरणों का जिला तंबाकू नशा मुक्ति केन्द्र भेज कर परामर्श एवं उपचार प्रदान करने में सहयोग देने की सहमति दी।

बिरकोनी में जल्द लगेगी उन्मूलन कार्यशाला

इस दौरान जिला तंबाकू नशा मुक्ति केंद्र दल मितानिनों के लिए आयोजित हो रहे विभागीय कार्यक्रम में बिरकोनी क्षेत्र पहुंचा। जहां जिला मितानिन समन्वयक श्रीमति जागृति बरेठ ने अमले को बिरकोनी क्षेत्र के किशारों और युवाओं में व्याप्त तंबाकू व अन्य नशे की प्रवृत्ति के संबंध में अवगत कराया। मितानिनों की मांग पर जल्द ही क्षेत्र में एक वृहदत्तर जागरूकता कार्यशाला आयोजन पर मौखिक सहमति बनी।






अन्य सम्बंधित खबरें