news-details

एक मार्च के बाद अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय या फिर अंतर्राज्यीय यात्रा चाहे तीनों किसी भी वर्ग की हो अब चौहद की जगह अट्ठाइस दिनों तक पालन करना होगा होम आइसोलशन का नियम, न मानने वालों पर लग सकती हैं आईपीसी की धाराएं

महासमुंद 01 अप्रैल 2020/ स्वास्थ्य विभाग की आईडीएसपी शाखा से मिली अद्यतन जानकारी के मुताबिक यद्यपि जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण प्रवेश के प्रमाण नहीं मिले हैं, तथापि संक्रमण की चपेट में आ सकने वाले संदिग्ध प्रकरणों की संख्या में इजाफा होने की पुष्टि जरूर हो रही है। ऐसे में शासन स्तर से मिले नए दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण दल के जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि सरकार ने सावधानी का स्तर और भी बढ़ा दिया है।

अब एक मार्च 2020 के बाद अंतर्राष्ट्रीय एवं अंतराज्यीय स्तर पर यात्रा कर जिले में वापस लौटे सभी लोगों को होम आइसोशन में रहने की हिदायत के साथ नवीन निर्देशों में होम आइसोलेशन की अवधि चौदह दिनों से बढ़ा कर अट्ठाइस दिन कर दी गई है। इसके नियमों का पालन लगातार अट्ठाइस दिनों तक निरंतर जारी रखने के लिए कहा गया है। ऐसे में जहां एक ओर विभाग द्वारा विदेशी या कोविड 19 संक्रतिक प्रकरणों के संपर्क में आने वाले आमजन व तत्संबंधित में संदेहास्पद परिस्थितियों में आंके जाने वाले यात्रियों से अपील की जा रही है कि वे नियमों की नवीन निर्देशिका के प्रति जागरूक हों और जब तक अट्ठाइस दिनों का आंकड़ा पार न कर लें तक तक होम आइसोलेशन की नियमावली का शब्दशः पावन करें।

नियम तोड़ने वालों को चेताते हुए जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार ने स्पष्ट किया कि यदि कोई भी होम क्वारंटीन का चिन्हांकित व्यक्ति नियमावली को तोड़ता है तो इसे अपराध की श्रेणी में रखा गया है। संबंधित के विरुद्धआईपीसी की धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे में एक ओर जहां, कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन से मिले निर्देशानुसार जमीनी स्तर पर पड़ताल कर जागरूकता लाने वाले अमलों के साथ मौके पर निगरानी और क्वारंटीन केंद्र आपातकाल सेवाएं प्रदाय करने वाले अधिकारी व कर्मचारी कार्यस्थल पर चौबीसों घंटे डटे हुए हैं। वहीं, दूसरी ओर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी वारे ने जनसामान्य से स्वयं अपने परिवार एवं संपूर्ण जिले की सलामती के लिए होम आइसोलेशन में निवासरत संदिग्ध मरीजों से अपील की है कि वे बिना वजह बाहर न निकलें और अपने घरों पर रह कर ही पूरी सावधानी बरतें। जांच रिपोर्ट धनात्मक आने या स्थिति के होम आइसोलेशन से बाहर होने पर विभाग द्वारा संचालित क्वारंटीन केंद्र से संपर्क साझा जाएगा और आगामी सुविधा एवं सेवाएं प्रदाय की जाती रहेंगी।




अन्य सम्बंधित खबरें