news-details

जूम ऐप पर दी जा रही स्वास्थ्य विभाग को कोरोना ट्रेनिंग

महासमुंद 01 अप्रैल 2020/ कोरोना वायरस के संक्रमण को जिले में फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे अहतियाती कदमों में लॉक डाउन को लेकर विभिन्न शासकीय विभागों के काम-काज को भी नियंत्रित किया गया है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने निर्देशित कर सोशल गैदरिंग न करने के साथ केवल आपातकालीन अनिवार्य सेवाओं के लिए ही अनुमति दी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संपादित किए जा रहे कार्यों में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर स्वास्थ्कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए ऑनलाइन सोशल कम्युनिकेशन ऐप यानी जूम ऐप का उपयोग किया जा रहा है।

तत्संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार से मिली जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन सोशल कम्युनिकेशन ट्रेनिंग में प्रशिक्षणार्थी को सामूहिक बैठक कक्ष में सशरीर उपस्थित होने की जरूरत नहीं होती, इसके लिए संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों को कम्युनिकेशन लिंक दिए गए हैं। जहां, बिना संक्रमणीय स्थिति उत्पन्न किए हाइजीन के साथ प्रशिक्षणर्थी अपने घर या सेवा स्थल पर ही बैठे-बैठे ऑनलाइन प्रशिक्षण से जुड़ जाते हैं। प्रशिक्षक और प्रशिक्षणार्थी के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की तरह ही वार्तालाप होता है और बिना भीड़ एकत्र किए ही सुविधाजनक ढंग से जानकारी का आदान-प्रदान किया जा सकता है। श्री ताम्रकार ने बताया कि उक्त कार्य के सुचारू संचालन के लिए विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधकों सहित डाटा प्रबंधकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डाटा अंकन के लिए अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होने पर संबंधित क्षेत्र के खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा अन्य प्रशिक्षित कर्मचारियों को भी काम पर लगाया जा सकता है। क्यों कि विषय गंभीर है इसलिए त्रुटिरहित प्रस्तुतिकरण करने के निर्देश दिए गए हैं, उन्होंने कार्य में लापरवाही होने पर कड़ी कार्रवाई किये जाने की बात कही।

दूसरी तकनीक है गूगल शीट जो स्वास्थ्य विभाग में कोरोना वायरस संबंधी रिपोर्टिंग की त्रुटिरहित प्रस्तुति के लिए कारगर साबित हो रही है । इस संबंध में कोरोना वायरस संक्रमण दल के जिला नोडल अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कसार ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी वारे ने दैनिक रिपोर्ट की जानकारी गूगल शीट के जरिए संप्रेषित करने के निर्देश दिए हैं। इस तरह की तकनीक का प्रयोग यहां पहली बार किया जा रहा है। जिसमें पूर्व से प्रशिक्षित स्वास्थ्कर्मियों में मौके पर निगरानी व मूल्यांकन का कार्य कर रहे चिरायु दल के सदस्यों सहित महिला एवं पुरुष स्वस्थ्यकार्यकर्ताओं को चार्ज किया गया है। वे कोरोना वायरस प्रकरणों से संबंधित अद्यतन जानकारी का डाटा अंकन गुगल शीट के जरिए कर रहे हैं। बता दें कि गूगल शीट एक ऐसी सुविधा है जो कई डाटा एंट्री ऑपरेटर्स के लिए एक साथ एक ही कम्यूनिकेशन विंडों की उपलब्धता सुनिश्चित करती है। इसमें सभी एक साथ जानकारी अंकन कर सकते हैं साथ ही इसमें त्रुटि मूल्यांकन व सुधार के विकल्प लिए जिला स्तर पर बैठा नियंत्रणकर्ता ऑनलाइन निगरानी भी करता रहता है।




अन्य सम्बंधित खबरें