news-details

घर-घर जाकर हाथ धुलाना सिखा रही मितानिनें

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले की मितानिनें घर-घर जाकर हांथ धुलाकर बच्चों से लेकर बड़ों के संग दोहरा रही हैं स्वस्थ स्वच्छता अभ्यास

महासमुंद 01 अप्रैल 2020/ चिकित्सकों की राय में कोरोना वायरस का संक्रमण बच्चों और बुजुर्गों में अपेक्षाकृत अधिक होता है और वैज्ञानिकों की मानें तो साफ-सफाई का अभ्यास न हो तो खतरा कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में जिले में कोरोना वायरस के मंडराते संक्रमणीय खतरे को भांप कर मितानिनों ने ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ झुग्गी बस्तियों में भी लोगों को स्वच्छता और सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाया है।

जिला मितानिन समन्वयक श्रीमति जागृति बरेठ से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी वारे से मिले निर्देशानुसार जिले में संवेदनशील ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता लाने की गति और बढ़ा दी गई है। स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर पहले समय निकाल कर कार्य संपादन किया जाता था। लेकिन, अब कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए मितानिन पहले स्वयं को सुरक्षित कर मास्क और सैनिटाइजर से लैस करती हैं और इसके बाद उनके कार्य क्षेत्र में निवासरत स्थानीय लोगों के लिए घरों में जाकर स्वास्थ्य सुरक्षा जागरूकता के काम में जुट जाती हैं।

श्रीमति बरेठ ने बताया कि यहां, वायरस से सुरक्षित रहने के लिए स्वास्थ्य एवं स्वच्छता की नियमावली को विस्तार पूर्वक समझाया जाता है। जिसमें मूल रूप से नित्कर्म व साफ-सफाई के सही तौर-तरीकों सहित घर के बाहर से जाने व आने के बाद एक-एक मीटर की दूरी बना कर साबुन से भली प्रकार हाथ धोने का अभ्यास कराया जा रहा है। मौके पर ग्रामीणों को जागरूकता जानकारी दे रही बागबाहरा की मितानिन प्रशिक्षक सुश्री रमा यादव के अनुसार बच्चों और बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता वयस्क (जवान) लोगों की तुलना में अपेक्षाकृत कम होने के कारण उनमें संक्रमण के खतरे की अधिकता को देखते हुए मास्क पहनने और सैनिटाइजर के उपयोग करने संबंधी हिदायत भी दी जा रही है।

बताया जा रहा है कि प्रारंभिक चरण में ही विकासखंड महासमुंद, बागबाहरा और सरायपाली के संवेदनशील क्षेत्रों में तकरीबन सैकड़ा भर से अधिक घरों में जाकर स्वच्छता अभ्यास को दोहराया जा चुका है और आगामी चरण में यह अभ्यास अन्यत्र क्षेत्रों में भी निरंतर जारी रहेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें