news-details

दस नए संदेहास्पद प्रकरणों में जारी है निगरानी

देश की राजधानी के संदेहास्पद संपर्क की अवस्था में आने वाले जिले के 10 स्थानीय संदिग्ध प्रकरणों में निगरानी जारी। वर्तमान में लक्षण नहीं, लेकिन दिखने पर रखे जा सकते हैं क्वारंटीन पर

महासमुंद 01 अप्रैल 2020/ जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया गया कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम का दल लगातार केंद्र व राज्य से मिलने वाले प्रकरणों की सूची के आधार पर भी अंकेक्षण कर रहा है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ऐसे ही दस नए संदिग्ध प्रकरणों की जानकारी जिला कार्यालय की ओर प्रेषित की गई है, जिनकी स्थिति अब भी संदेहास्पद बनी हुई हैं। इनमें नौं सदस्य ऐसे बताए जा रहे हैं जो एक ही परिवार से संबंध रखते हैं। वहीं, शेष बचा एक अन्य प्रकरण सरायपाली क्षेत्र का बताया जा रहा है, जिसके संबंध में सूचना संबधी स्पष्टीकरण न हो पाने की स्थिति में अद्यतन जानकारी पुलिस विभाग की ओर संप्रेषित की गई है।

तत्संबंध में कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण एवं रोकथाम दल के जिला नोडल अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कसार से मिली जानकारी के मुताबिक इन प्रकरणों के संदर्भ में देश की राजधानी यानी की दिल्ली के संपर्क में आने की सूचनाएं प्रबल हैं। लेकिन, परिवहन मार्ग की पूर्णरूपेण पुष्टि नहीं हो पाई है। ऐसे में उन्हें संदेहास्पद स्थिति में चिकित्सालयीन आइसोलेशन में रखा गया है और अनुभवी चिकित्सकों द्वारा उनके स्वास्थ्य का मुआयना किया जा रहा है। इधर दूसरी ओर, चिन्हांकन के कार्य में जुटे अन्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी उनका परिवहन इतिहास जानने में जुटे हुए हैं। निगरानी, परीक्षण एवं प्रकरण के परिवहन मार्ग की पूरी जानकारी स्पष्ट होने के बाद उनमें कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी लक्षण दिखने जैसी परिस्थिति बनने पर आगामी व्यवस्था एवं कार्रवाई की जाएगी। बहरहाल सभी प्रकरणों में विभाग द्वारा उचित देख-रेख प्रदान की जा रही है।

होम आइसोलेशन की संख्या हुई तेज

जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकार ने बताया कि जैसे-जैसे सूचना तंत्र मजबूत व लोगों में संक्रमण सुरक्षा के प्रति जानकारी और जागरूकता में इजाफा हो रहा है। प्रतिदिन होम आइसोलशन की संदिग्धावस्था में रखे जाने वाले प्रकरणों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इस ओर देर शाम समाचार लिखे जाने तक होम आइसोलेटेड प्रकरणों का आंकड़ा एक सौ अस्सी प्रकरणों को पार चुका था। जिसमें से विगत 48 घंटों के भीतर ही तकरीबन अस्सी नवीन प्रकरण उजागर हुए थे।






अन्य सम्बंधित खबरें