news

कलेक्टर श्री जैन ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से दिए अधिकारियो को दिशा निर्देश

महासमुंद 04 अप्रैल 2020/ कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी ( राजस्व) एवं जनपद पंचायत के मुख़्य कार्यपालन अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोरोना (कोविड-19) के संक्रमण संबंधी उपाय, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सन्चालित महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं एनआरएलएम के कार्यों के सुचारू रूप से संचालन के लिए आवश्यक दिशा- निर्देश दिए | 

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि जिले में हितग्राहीमूलक कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृत कराए जिससे कि मजदूरों को पंचायत पर ही रोजगार उपलब्ध हो सके। इसके लिए अधिकारी भूमि सुधार, ड़बरी निर्माण, सोकपीट, वर्मी नाडेप, बकरी, मुर्गी, पशुओं के लिए शेड निर्माण करा सकते है । उन्होंने कहा कि कार्य उपरांत मजदूरों को नियत समय पर मजदूरी का भुगतान भी कराएं। जो मजदूर बाहर से फरवरी माह में आए है और उनमें संक्रमण की स्थिति नहीं है उनसे किसी तरह के भेदभाव नहीं होना चाहिए। इसका विशेष ध्यान रखा जाए। कार्यों के दौरान सोशल डिस्टेंस का सही तरीके से पालन कराया जाए एवं आवश्यक सावधानी उपाय अपनाकर कार्य कराए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंचायत में अधिक से अधिक छोटे-छोटे कार्यों की स्वीकृति दिलाएं। स्व सहायता समूह के माध्यम से खाद तैयार कराए, स्व सहायता समूह के कार्यों के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की राशि जारी की गई हैं। इसमें स्व सहायता समूह ऐसे गतिविधियों पर लगाए, जिससे आर्थिक लाभ उन्हें मिल सकें और ग्रामीणों को उसमें दैनिक सामग्री उपलब्ध कराई जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के हितग्राहियों के खातें में राशि जारी कर दी गई है। क्विरिंटीन केन्द्र, के लिए मैरिज पैलेस, सामुदायिक भवन का अधिग्रहण कर बनाया जाए इसकी जानकारी शीघ्र जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। होम क्विरिंटीन में रखे लोगों की शिकायत मिलने एवं सही पाए जाने पर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करें। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आवश्यक दवाईयां उपलब्ध हो इसकी जानकारी रखें।

उन्होंने कहा कि मूलभूत व्यवस्था लोगों की बनी रहे, इसका विशेष ध्यान रखें। प्रत्येक पंचायत में जरूरतमंद को उपलब्ध कराने के लिए 02 क्विंटल चावल अनिवार्य रूप से रखी जाए ताकि आवश्यक्ता पड़ने पर उन्हें शीघ्र उपलब्ध कराई जा सकें।

उद्यानिकी, कृषि, मनरेगा, खाद्य सहित अन्य विभाग के अधिकारियों को कार्य पर लगे हैं उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो इसका भी विशेष ध्यान रखें। यदि जिले में कोरोना के कोई संक्रमण के पॉजिटिव केस मिलता है तो वहाँ के तीन किलोमीटर तक एरिया के रहने वालों का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से कराए तथा उस एरिया को पूरी तरह सील करें। वनोपज संग्रहण का कार्य सुचारू रूप से जारी रखें। सब्जी मंडी में अनावश्यक भीड़ नहीं रहे इसका विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा अन्य गतिविधियों में कोई अव्यवस्था नहीं हो इसे जरूर ध्यान रखें।




अन्य सम्बंधित खबरें