news-details

प्रसाशन एवं जनसहयोग के माध्यम से जरूरतमंदो की कि जा रहा सहायता

महासमुंद 07 अप्रैल 2020/ कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए राज्य शासन के मार्गदर्शी निर्देशों के तहत महासमुंद जिले में बचाव के उपाय किए गए हैं। वहीं जरूरतमंद लोगों को राहत एवं सहायता सामग्री उपलब्ध कराई जा रही हैं। कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन एवं निर्देश पर पूरे जिले मे बचाव के लिए कदम उठाए हैं। वहीं राहत सामग्री भी प्रदान की जा रही हैं। इसके लिए उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों सहित राजस्व के अमले एवं अन्य विभागों के अमले को निर्देशित किया है। इसके अलावा जिले में सामाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं एवं आमजनों की सहायता से जरूरतमंदो को भोजन सहित सामान उपलब्ध कराया जा रहा है।सरायपाली अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्री कुणाल दुदावत ने बताया कि

सरायपाली अनुविभाग में जरूरतमंदों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही हैं। अनुविभाग सरायपाली में नगरपालिका क्षेत्र सरायपाली एवं बसना में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से दो क्विन्टल चावल का भंडारण शुरु किया गया है एवं विभिन्न दानदाताओं के मदद से नमक, तेल, मसाले, दाल, आलू एवं अन्य सब्जियों का भंडारण किया गया है।  07 अप्रैल 2020 को नगरपालिका क्षेत्र सरायपाली में 367 परिवार यानि 1622 व्यक्तियों को दाल,चावल, तेल, शक्कर , मशाले एवं सब्जियों के पैकेट बनाकर वितरण किया गया। नगर पंचायत क्षेत्र बसना में अभी तक 387 परिवार यानि 1650 व्यक्तियों को सूखा राशन वितरित किया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्र ग्राम पंचायत में दो क्विन्टल चावल का भंडारण किया गया है एवं निराश्रित व्यक्तियों का चिन्हांकन किया गया है। जनपद पंचायत सरायपाली के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों में अभी तक लगभग 250 व्यक्तियों को राशन वितरण किया गया है। जनपद पंचायत बसना के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों में 352 व्यक्तियों को राशन वितरण किया गया है।  

नगरपालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्र में निराश्रित, भिखारी एवं अन्य बेघर लोगों को चिन्हांकित कर नगरपालिका एवं सिविल सोसायटी की मदद से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसमें गौ सेवा समिति सरायपाली द्वारा रोजाना 100 व्यक्तियों को भोजन कराया जा रहा है एवं सिविल सोसायटी की मदद से नगरपालिका सरायपाली द्वारा 50 व्यक्तियों को भोजन कराया जा रहा है।

अन्य राज्यों से आये व्यक्तियों को रहने के लिए पाँच राहत कैम्पो का संचालन किया जा रहा है । इसमे शिविर स्थान पोस्ट मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास सरायपाली में रखें गए व्यक्तियों की संख्या 10, सिंघोडा में 8, पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास सरायपाली में 43 , पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास सरायपाली में 44 एवं प्री मेट्रिक कन्या छात्रावास छुईपाली में 41 व्यक्तियों को रखा गया है। सभी राहत शिविर में रुके हुए व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है एवं आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।


राहत शिविर में शासन के द्वारा बताए गए मीनू के अनुसार तीन समय भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है एवं रुके हुए सभी व्यक्तियों को नहाने के लिए साबुन, कपड़े, धोने का साबुन, टूथपेस्ट, टूथब्रश, मच्छर अगरबत्ती इत्यादि भी उपलब्ध कराया जा रहा है। राहत शिविर में13 बच्चे भी शामिल हैं । बच्चों की आवश्यकता को ध्यान रखते हुए विभिन्न समाजसेवियों की मदद से बच्चों को दूध, बिस्किट, खिलौने, आदि की व्यवस्था भी की गई हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें