news-details

कोरोना के एक्टिव सर्विलेंस के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण

महासमुंद 11 मई 2020/ कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में समुदाय में कोरोना वायरस से बचाव व नियंत्रण के लिए लक्षण वाले व्यक्तियों का पता करने के संबंध में सभी तहसीलों एवं नगरीय निकायों के फील्ड ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया गया। जिला मास्टर ट्रेनर तोषण गिरी गोस्वामी ने वीडियों कान्फ्रंेसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण देते हुए बताया कि कन्टेंटमेंट जोन यानि कोरोना संक्रमित पाए गए मरीजों के घर के एक किलोमीटर के दायरे के हर घर में अन्य लक्षण वाले व्यक्तियों की खोज की जाएगी।

इसके लिए गठित दलों द्वारा बुखार, सुखी खांसी, सांस की गति तेज होना, हांफना, पसली धसना, सांस लेने में तकलीफ आदि लक्षण वाले व्यक्तियों के बारें में जानकारी एकत्रित की जाएगी तथा ऐसे व्यक्तियों के समुचित ईलाज के लिए त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

सर्वे दल के सदस्यों को कार्य करते समय पर्याप्त सावधानी भी बरतनीं होगी जैसे- मास्क का उपयोग, बात करते समय कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखना, हाथ को साबुन से बार-बार धोना आदि। आज के प्रशिक्षण में एक्टिव सर्विलेंस से संबंधित नोडल अधिकारी श्री सुधाकर बोदले, मास्टर ट्रेनर श्री संजय कुमार मांझी आदि अधिकारी उपस्थित थें। वहीं सभी जनपद मुख्यालयों में संबंधित एस.डी.एम., चार्ज अधिकारी तथा संबंधित फील्ड ट्रेनर उपस्थित रहें।





अन्य सम्बंधित खबरें