news-details

बागबाहरा में अन्य राज्यों से आए लोगों के लिए क्वारन्टीन सेंटर में पर्याप्त व्यवस्था

क्वारेंटाईन सेंटर में सामाजिक दूरी, फिजिकल डिस्टेंस, हाथ धोने, मास्क उपयोग संबन्धित नियमों के पालन पर रखा जा रहा है विशेष ध्यान

महासमुंद 13 मई 2020/ कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के निर्देशानुसार देशव्यापी लाॅकडाउन के दौरान जिले में अन्य प्रदेशों से आ रहे प्रवासी श्रमिकों को 14 दिनों तक क्वारेंटाईन सेंटर में रखने की व्यवस्था सभी तहसीलों में की गई है। बागबाहरा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री भागवत प्रसाद जायसवाल ने बताया कि बागबाहरा विकासखंड के ग्रामों में ही स्थित बस्ती से बाहर शासकीय भवनों में क्वॉरेंटाइन सेंटरों की स्थापना की गई है। बागबाहरा तहसील में 247 क्वॉरेंटाईन सेंटर बनाया गया हैं।

इन सेंटरों में बिजली, पानी, भोजन, शौचालय, बिस्तर सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उनको उपलब्ध कराई गई है, जहां इनका नियमित रूप से चिकित्सकीय जाॅच किया जाता है तथा इनके आवागमन या आम लोगों से मिलने पर रोक लगाने के लिए निगरानी दल भी बनाया गया है। अधिकांश नागरिक क्वारेंटाईन नियमों का पालन कर रहे हैं । लेकिन कुछ मामलों में उनके द्वारा निर्देशों या नियमों की अव्हेलना करने पर नोडल अधिकारी और गठित टीम पहुंच कर उनको समझाईस देते हैं। इसके अलावा उनको क्वॉरेंटाईन सेंटरों में रहने संबंधी नियमों के बारे में बताकर रहने के लिए प्रेरित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि बागबाहरा तहसील में अब तक 2593 लोग अन्य राज्यों से आ चुके है, इनमें 11 महाराष्ट्र से,  तीन हरियाणा से, चार तेलंगाना से, 17 उत्तर प्रदेश से, 760 उड़ीसा से, 11 मध्य प्रदेश से एवं शेष अन्य राज्यों से यहां पहुंचे हैं। इन सभी को प्रारंभिक क्वॉरेंटाईन सेंटर में ही रुकवाया गया था। इनमें से 1665 लोगों का क्वॉरेंटाईन समय 14 दिन का पूरा हो चुका है और वे अपने-अपने घर वापस जा चुके हैं । वर्तमान में 928 लोग क्वारंेटाईन संेटर में रह रहे हैं। प्रशासन द्वारा उन्हें लगातार बताने का प्रयास किया जाता है कि वे इसे अपने लिए 14 दिवस का घर समझकर रहें और सामान्य जीवन के रूप में बिताएं। क्वारेंटाईन संेटर में सामाजिक दूरी, फिजिकल डिस्टेंस, हाथ धोने, मास्क उपयोग संबन्धित नियमांे के पालन पर विशेष ध्यान रखा जाता है।






अन्य सम्बंधित खबरें