news-details

देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन : प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करत हुए गरीबों को नवंबर तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों मुफ्त राशन मुहैया कराने की घोषणा की. पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों का समय खर्च भी बढ़ाता है. फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दिवाली और छठ पूजा तक, यानी नवंबर के आखिरी तक कर दिया जाएगा.

प्रत्येक परिवार को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल औऱ एक किलो चना दिया जाएगा. इसमें 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे. पिछले महीने का खर्च भी जोड़ दें तो करीब 1.5 लाख करोड़ हो जाता है. पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था. अब सरकार, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी. हमें कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है. यदि आप किसी को मानदंडों का उल्लंघन हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने के लिए कहें.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए एक राशन-कार्ड यानी एक देश एक राशन कार्ड की व्यवस्था होने जा रही है. इससे सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार या दूसरी आवश्याकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर कहीं और जाते हैं.

पीएम मोदी मोदी ने कहा कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है. समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना के तहत, सरकार अगले पांच महीनों के लिए 80 करोड़ गरीब भाई-बहनों को मुफ्त राशन प्रदान करेगी. परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मिलेगा. साथ ही, हर परिवार को हर महीने एक किलोग्राम चना मुफ्त मिलेगा.

पीएम मोदी मोदी ने कहा कि हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं और खांसी, बुखार और सर्दी का मौसम भी शुरू होने वाला है. ऐसी स्थिति में, मैं देशवासियों से अपनी देखभाल करने का आग्रह करता हूं.




अन्य सम्बंधित खबरें